नव वर्ष में बाजार दिख रहा है सकारात्मक
बुकिंग के लिए बुलाया जा रहा है रिटेलर्स द्वारा सेल्समैन को 

  हमारे संवाददाता

मुंबई। नव वर्ष 2017 कपड़ा बाजार के लिए शुभ प्रारंभ लेकर आया प्रतीत हो रहा है। मकरसंक्रांति के पश्चात की लग्न ग्राहकी को ध्यान में रखते हुए रिटेलर्स द्वारा नई वेरायटी की खरीदी प्रारंभ हो चुकी है। जिसके चलते मुंबई के कपड़ा उत्पादकों के पास हर रोज दिसावरी मंडियों के रिटेलर्स बुकिंग के लिए सेल्समैन को भेजने की मांग कर रहे है । नोटबंदी के लगभग 2 माह पूर्ण हो चुके है और सभी इस अध्याय को पीछे छोड़ आगे बढ़ रहे है और आगामी 6 माह भरपूर वैवाहिक सीजन होने से रिटेलर्स भी गत 2 महीने की कसर आगामी 6 महीने में निकालने के जुगाड़ में लगे हुए है । रिटेलर्स पूरी तैयारी कर रहे है । नई फैब्रिक, नई क्वालिटी एवं नई फøसी डिजाइनों की फैब्रिक खरीद रहे है ।

वर्तमान में नई करेंसी ग्राहकों के हाथों में पर्याप्त मात्रा में आ चुकी है। जिसके चलते व्यापार अच्छा चलने की पूरी उम्मीद की जा रही है और इसी के मद्देनजर कपड़ा उत्पादक, होलसेलर एवं रिटेलर हर कोई अपने लेवल पर सीजन की तैयारियों में लगा हुआ है।

फैब्रिक के साथ-साथ गार्म़ेंट सेक्टर में भी नई ऊर्जा का संचार देखा जा रहा है। रेडीमेड आउटलेट्स पर ग्राहक दिखाई पड़ रहे है । गार्म़ेंट उत्पादक भी एरियावाइस होटल में रिटेल बुकिंग आयोजित करने की योजना बना रहे है ।

शर्टिंग फैब्रिक उत्पादक : सीजन अनुरूप शर्टिंग फैब्रिक में पीसी ब्लेंड, लिनन फिल और फøसी यार्न की काफी वेरायटी डेवलप की जा रही है। मुख्य रूप से प्लेन वेरायटी में काफी नई रेंज बनाई गई है, जिसके नए शेड्स बाजार में पेश किए जा रहे है और प्रिंट्स की शर्टिंग में सोबर टेस्ट की सिंगल कलर मैचिंग छोटी फøसी प्रिंट्स के साथ-साथ मल्टी कलर फøसी प्रिंट्स की शानदार वेरायटी डेवलप की गई है। जिसे रिटेलर्स काफी पसंद करेंगे। इनके अलावा फøसी टेस्ट की बोर्डर की वेरायटी, नए कलर काम्बीनेशन के बड़े चेक्स की रेंज, केटोयनिक डाबीस की डिजाइन्स इत्यादि को भी बाजार का अच्छा समर्थन प्राप्त होगा। पीवी ब्लेंड की केटोयनिक टेस्ट की डिजाइन्स में काफी सारी रेंज रेग्युलर बनाई जाती है। साथ ही व्हाइट-क्रीम-फोन कलर्स की डिजाइन्स का भी लग्न एवं समरसीजन में सेल काफी अच्छा रहता है। इन सभी में काफी सारी डिजाइन्स बनाई जा रही है।

58'' काटन-लिनन शर्टिंग : प्रीमियम शर्टिंग की इस रेंज में प्लेन वेरायटी में काफी तथा कलेक्शन उत्पादकों द्वारा तैयार किया गया है। जिसमें नए कलर्स और नई विव्स डेवलप की गई है। जिसे बाजार का अच्छा प्रतिसाद प्राप्त होगा और डिजाइनिंग में फोरमल टेस्ट की स्ट्राइप्स, छोटे पट्टे की डिजाइन्स छोटे-मीडियम एवं बड़े चेक्स डिजाइनों का कलेक्शन, प्रिंट्स की वेरायटी और सेल्फ टेस्ट की डाबीस एवं स्ट्रक्चर्स की डिजाइनों की शानदार रेंज को रिटेलर्स काफी पसंद करेंगे।

पोस्टर रेंज : 36'' की फøसी वेरायटी पोस्टर के बलबूते पर खूब बिकती है और लग्न सीजन अनुरूप डेवलप की गई प्रिंट, एम्ब्रायडरी, बोर्डर, एडस्टमेंट, डाबीस इत्यादि वेरायटी को काफी पसंद किया जाएगा।

सूटिंग फैब्रिक उत्पादक : सीजन अनुसार सूटिंग फैब्रिक में पीवी ब्लेंड और लिनन ब्लेंड में नई सूटिंग वेरायटी डेवलप की गई है। जिसमें हैवी क्वालिटी की टीआर सूटिंग में काफी नए कलर्स में सेल्फ टेस्ट की डिजाइन्स बाजार में पेश की जा रही है। समर सीजन अनुसार, लिनन ब्लेंड और लिनन लुक की सूटिंग में काफी नए कलर चार्ट डेवलप किए गए है । कई उत्पादकों ने फøसी यार्न की भी सूटिंग रेंज डेवलप की है। जिसे सूट्स बनवाने हेतु काफी पसंद किया जाएगा।

फøसी पीस पैक वेरायटी : लग्न सीजन के दौरान पीस पैक वेरायटी का सेल काफी जबर्दस्त होता है और उपहार स्वरूप दी जाने वाली इस वेरायटी को आकर्षक बनाने हेतु उत्पादक काफी नए तरह की फøसी पैकिंग्स करते रहते है और आगामी सीजन को ध्यान में रखते हुए पीस पैक उत्पादकों द्वारा फैब्रिक की गई वेरायटीज के साथ-साथ काफी सारी नई फøसी पैकिंग्स भी तैयार की है और लग्न सीजन की ग्राहकी में सफारी पैक, सूटलेंथ पैक एवं जोड़ी पैक की वेरायटी का सेल काफी जोरदार रहता है और उत्पादकों ने इस सभी वेरायटीज में शानदार कलेक्शन तैयार किया है।

कुर्ता फैब्रिक : मैरेज सीजन में कुर्ता फैब्रिक का भी सेल काफी विशेष होता है। एथनिक वेयर की इस पैकिंग कैटेगरी में बेसिक खादी कुर्ता फैब्रिक के साथ-साथ फøसी यार्न की स्लबयुक्त कुर्ता फैब्रिक में काफी आकर्षक कलर्स बनाए गए है । साथ ही, डाबीस एवं जेकार्ड की डिजाइन्स फैब्रिक भी इस कैटेगरी हेतु डेवलप की गई है।

यूनिफार्म फैब्रिक : वर्तमान में बाजार में यूनिफार्म फैब्रिक उत्पादकों द्वारा स्कूल यूनिफार्म फैब्रिक की तैयारियां जोरशोर में की जा रही है । उत्पादकों द्वारा नई डिजाइनों के कैटलाग तैयार किए जा रहे है, मिक्स एंड मैच की बुक्स बनाई जा रही है। नए सैम्पल्स पसंदगी के लिए तैयार किए जा रहे है और डिजाइनों की बुक्स देशभर के यूनिफार्म फैब्रिक विक्रेताओं को भेजी जा रही है। सीजन के अनुरूप उत्पादकों के पास भी अच्छी इनक्वायरी देखी जा रही है। काफी उत्पादकों को आर्डर्स भी प्राप्त हो रहे है । काफी उत्पादकों को नए सैम्पल कटिंग डेवलपमेंट हेतु हररोज मिल रहे है । इन सभी गतिविधियों के चलते यूनिफार्म फैब्रिक के सेक्टर में कामकाज अच्छा देखा जा रहा है।  

लूमों पर प्रोग्राम अच्छी मात्रा में चल रहे है । कुछ उत्पादकों के पास अभी से माल की डिलीवरी भी देखी जा रही है। यूनिफार्म में अच्छी क्वालिटी की चाह हर कोई चाहता है। इसलिए उत्पादकों द्वारा 2/60 पीवी ब्लेंड और पीसी ब्लेंड में हैवी क्वालिटी की यूनिफार्म शर्टिंग फैब्रिक उत्पादित की जाती है।  साथ ही, 36'' के साथ-साथ 58'' की बेहतरीन क्वालिटी बनाई जा रही है। सीजन अनुरूप सभी उत्पादकों के पास खूब अच्छा कामकाज देखा जा रहा है।