गणतंत्र दिवस पर होगा भूमिपूजन
सोलापुर में गार्म़ेंट पार्क गार्म़ेंट फेयर की शानदार शुरुआत

हमारे प्रतिनिधि

सोलापुर। महाराष्ट्र सरकार के टेक्स. उद्योग मंत्री सुभाष देशमुख ने 5 जनवरी को भारत के प्रथम यूनिफार्म और गार्म़ेंट की  3 दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी के उद्घाटन के अवसर पर यह घोषणा की कि सरकार सोलापुर में गार्म़ेंट पार्क स्थापित करेगी। सोलापुर में नरýसह गिरजी मिल की 27 एकड़ जमीन गार्म़ेंट पार्क के लिए निश्चित की गई है और इसका भूमिपूजन 26 जनवरी, 2017 को किया जायेगा।

सरकार इस बेजोड़ गार्म़ेंट पार्क को पूरा करने और शुरू करने के लिए आवश्यक इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रदान करेगी। इस अवसर पर टूरिज्म मंत्री जयकुमार रावल, मफतलाल ग्रुप के चेयरमैन हृषिकेश मफतलाल, टेक्स. मंत्रालय के मुख्य सचिव उज्ज्वल उके, बøक आफ महाराष्ट्र के सीएमडी रवीद्र प्रभाकर मराठे उपस्थित रहे। यह प्रदर्शनी श्री सोलापुर गार्म़ेंट मैन्यु. एसो. द्वारा महाराष्ट्र के टेक्स. मंत्री और मफतलाल फैब्रिक्स के सहयोग में सोलापुर में 5 से 7 जनवरी 2017 तक आयोजित किया गया है। लगभग 6 हजार रिटेलर्स के इस प्रदर्शनी में आने की धारणा थी लेकिन इस मेले में पहले ही दिन भारी संख्या में देशी-विदेशी विजिटर्स ने हिस्सा लिया और 82 स्टालों में नई डिजाइन यूनिफार्म और अन्य गार्म़ेंट प्रदर्शित कर रहे है । 

टेक्स. पार्क से रोजगार की संभावना बढ़ेगी, जो सोलापुर के 60 हजार बीडी कामगारों और 

अन्य बेरोजगार व्यक्तियों के लिए अच्छी बात है।  सोलापुर देश में सशत्र दलों और पुलिस के लिए यूनिफार्म प्रदान करने वाला मुख्य केंद्र बनेगा आयोजकों को देश के बाहर भी अन्तर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी का आयोजन करना चाहिए। इससे सोलापुर का प्रचार होगा और विदेशी निवेश आकर्षित होगा।  टूरिज्म मंत्री जयकुमार रावल ने बताया कि टूरिस्ट और निवेशकों को सोलापुर में आकर्षित करने के लिए हम मदद करेंगे और इसे टूरिस्ट स्थल बनायेंगे क्योंकि यह रास्ता और रेलमार्ग से उत्तम तरीके से जुड़ा है और मुंबई, पुणे तथा हैदराबाद एयरपोर्ट के नजदीक स्थित है। 

मफतलाल फैब्रिक के चेयरमैन हृषिकेश मफतलाल ने बताया कि देश में यूनिफार्म फैब्रिक निर्माताओं में हमारी कंपनी नंबर वन होकर इस प्रदर्शनी से जुड़ी है जिसकी खुशी है। देश में सोलापुर यूनिफार्म का सप्लायर बना रहेगा। टेक्स. मंत्रालय के मुख्य सचिव उज्ज्वल उके ने बताया कि वैश्विक टेक्स. बाजार में गलाकाट प्रतिस्पर्धा के बारे में सतर्क रहने की जरूरत है। उत्पादकों को इस क्षेत्र में आगे रहने के लिए नये विचार अपनाने चाहिए। 

बøक आफ महाराष्ट्र 3 दिवसीय प्रदर्शनी के दौरान स्थानीय गार्म़ेंट उद्योग को प्रोत्साहन देने के लिए एक करोड़ रुपये तक स्पाट लाट लोन मंजूर करेगा। ऐसी जानकारी बøक आफ महाराष्ट्र के सीएमडी रवीद्र प्रभाकर मराठे ने दी। 

इसके पहले सुभाष देशमुख व अन्य मेहमानों का स्वागत करते हुए श्री सोलापुर रेडीमेड गार्म़ेंट मैन्यु. एसो. के वाइस प्रेसिडेंट निलेश एस. शाह ने बताया कि हम पुलिस दल को यूनिफार्म प्रदान करेंगे। अब भारतीय आर्मी नेवी और एयरफोर्स को भी अन्य यूनिफार्म सेवाओं के अलावा यूनिफार्म की आपूर्ति करना चाहते है । वास्तव में कुछ विदेशी एयरलाइन्स जैसेकि जेक रिपब्लिक की ट्रावेल सर्विस हमारे द्वारा उत्पादित यूनिफार्म का उत्पादन करती है । 

शाह ने आंकड़े की जानकारी देते हुए कहा कि स्कूल, कार्पोरेट वेयर और सरकारी दल सहित यूनिफार्म उद्योग औसतन 18 हजार करोड़ रु. का है। जिसमें से लगभग 10 हजार करोड़ रुपए संगठित क्षेत्र से है। अन्य में 11 सौ करोड़ रु. का योगदान सोलापुर का है। जहां कि एक हजार से अधिक उत्पादन इकाइयों में यूनिफार्म तैयार होता है और 60 हजार कुशल कामगारों को रोजगार प्रदान किया।