जीएसटी में होगा बड़ा बदलाव : सिर्फ दो ही होंगे टैक्स स्लैब

जीएसटी में होगा बड़ा बदलाव : सिर्फ दो ही होंगे टैक्स स्लैब
हमारे संवाददाता
नई दिल्ली । नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था गुड्स एण्ड सर्विस टैक्स (जीएसटी) को लेकर मोदी सरकार की तरफ से कई तरह की माथापच्ची की जा रही है ताकि देश के व्यापार उद्योग जगत को राहत प्रदान की जा सकेगी।
इस बाबत जीएसटी पर बनी पांच मंत्री समूहों की समिति के अध्यक्ष एवं बिहार के उप मुख्यमंत्री श्री सुशील कुमार मोदी ने स्पष्ट संकेत दिए हø कि शीघ्र ही जीएसटी के चार स्लैब को घटाकर 2 स्लैब कर दिए जाएंगे। जिसको लेकर श्री सुशील कुमार मोदी का दावा है कि जीएसटी के तहत किए जा रहे बदलाव से वस्तुओं की कीमतें लगातार घट रही है।बहरहाल उन्होंने कहा कि जीएसटी के तहत उत्पाद में स्पष्ट रुप से लिखा जा रहा है कि इतना जीएसटी लगाया जा रहा है।हालांकि लोगों को लगता है कि कोई अलग से टैक्स लगाया जा रहा है।जबकि पहले इन्हीं उत्पादों पर 31 प्रतिशत तक टैक्स लगता था जिसमें एक्साइज डय़ूटी का पार्ट नहीं दिखाया जाता था  और सिर्फ वैट का हिस्सा दिखाया जाता था।इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था जीएसटी के दो स्लैब में आ जाएगी हालांकि इसमें वक्त लगेगा।
श्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि सिर्फ सिंगापुर में ही एक टैक्स स्लैब है लेकिन वह बहुत छोटा देश है।ऐसे में भारत में जब जीएसटी के दो स्लैब होंगे तो एक 6-7 प्रतिशत वाला और दूसरा जीएसटी स्लैब 15 प्रतिशत वाला हो सकता है।

© 2017 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer