इस बार सामान्य से कम पड़ेगी सर्दी

इस बार सामान्य से कम पड़ेगी सर्दी
हमारे संवाददाता                      
नई दिल्ली । भारतीय मौसम विभाग की तरफ से इस बार सामान्य से कम सर्दी पड़ने की भविष्यवाणी की है।जिसको लेकर कहा गया है कि दिसम्बर से फरवरी के बीच औसत तापमान में एक डिग्री तक की बढोतरी रहेगी जबकि शीत लहर सामान्य से कम रहेगी।
भारतीय मौसम विभाग की तरफ से 30 नवम्बर 2017 को सर्दियों के तीन महीनों को लेकर पूर्वानुमान जारी किया गया है।जिसमें कहा गया है कि उत्तर राज्यों में तापमान में बढोतरी एक डिग्री तक होगी।जबकि दक्षिण राज्यों में यह आधा डिग्री तक ही होगी।पिछले वर्ष भी तापमान सामान्य से अधिक था।यद्यपि भारतीय मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है कि पिछले वर्ष की तुलना में इस बार की सर्दियां कुछ कम गरम होगी।बहरहाल सर्दियां में तापमान बढोतरी के लगातार संकेत चिंताजनक है। जिसको लेकर भारतीय मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है कि  पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ, दिल्ली तथा जम्मू-कश्मीर के अधिकतम औसत तापमान में एक डिग्री की बढोतरी होने की संभावना है। जबकि हिमाचल प्रदेश,उत्तराखंड, पंजाब,पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ में यह बढोतरी 0.5 डिग्री से लेकर एक डिग्री तक की होगी।जबकि देश के शेष हिस्सों में तापमान की बढोतरी 0.5 डिग्री तक संभव है।बहरहाल केरल एवं रॉयलसीमा संभागों में तापमान थोड़ा कम रहेगा।इसी तरह से गुजरात,पंजाब सहित देश के कई हिस्सों में न्यूनतम औसत तापमान में भी आधे से एक डिग्री तक बढोतरी का अनुमान व्यक्त किया गया है।जिसको लेकर भारतीय मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है कि देश का औसत तापमान सर्दियों में एक डिग्री तक अधिक रहेगा।
इस बाबत भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक डॉ.के.जे.रमेश ने कहा कि वैश्विक तापमान में वृद्वि के चलते पूरी दुनिया में सर्दियों के तापमान में बढोतरी का रुझान है।देश में भी इसका असर नजर आने लगा है।बहरहाल यह बदलाव स्थाई नहीं होगा।
 

© 2017 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer