खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का समापन

खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का समापन
हमारे संवाददाता
गंगापुरसिटी। क्षेत्रीय खादी ग्रामोद्योग समिति दौसा की ओर से यहां पुरानी अनाज मंडी परिसर में आयोजित जिला स्तरीय खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी गत बुधवार को संपन्न हो गई। प्रदर्शनी में करीब 35 लाख रुपए की बिक्री हुई। समापन समारोह के मुख्य अतिथि खादी संघ, जयपुर के अध्यक्ष रामदास, विशिष्ठ अतिथि रामभरोसी गुप्ता बयाना खादी संस्था के मंत्री एवं अध्यक्षता खादी ग्रामोद्योग आयोग के राज्य उप निदेशक ए. केB. गर्ग थे।
इस अवसर पर समारोह के मुख्य अतिथि रामदास शर्मा ने कहा कि खादी को लोगों को प्रेम के साथ अपनाना चाहिए। खादी की एक अलग ही पहचान है। खादी के उत्पाद लोगों की मांग के अनुरूप निर्मित कर रहे है । उन्होंने कहा कि इन दिनों प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी की जैकेट की सर्वाधिक मांग बनी हुई है। बयाना खादी संस्था के मंत्री रामभरोसी गुप्ता ने खादी परिधानों की महत्ता प्रतिपादित की। उन्होंने कहा कि अगली बार राज्य स्तरीय खादी प्रदर्शनी गंगापुरसिटी में आयोजित की जाएगी।
राज्य निदेशक ने ए. केB. गर्ग ने कहा कि खादी के अलावा ग्रामोद्योग अच्छी तादाद में लोगों को रोजगार सुलभ हो रहा है। खादी प्रदर्शनी संयोजक अनिल शर्मा ने कहा कि गत वर्ष 30 लाख रुपये के मालों की बिक्री हुई थी इस वर्ष प्रदर्शनी में खादी ग्रामोद्योग द्वारा निर्मित मालों की बिक्री का आंकड़ा 40 लाख को छू जाएगा। मेले में 41 स्टालें लगाई गई।
समापन के दिन प्रदर्शनी में महिला-पुरुष उपभोक्ताओं की अच्छी खासी भीड़ दिखाई दी। प्रदर्शनी में उपभोक्ताओं द्वारा ऊनी, सूती रेशमी, पीली वस्त्र, कंबल, शाल, लोई, नमदे, रजाई, खोली, गर्म कोट, जैकेट, मफलर, गाउन, धोती, कुर्ता, पायजामा, आयुर्वेद से बने विविध उत्पाद औषधियां, चूर्ण-चटनी, भुसावर का आचार आदि की सर्वाधिक खरीदी की गई।
समापन के अवसर पर प्रदर्शनी में भाग लेने वाले स्टाल संचालकों को प्रशस्ति प्रदान कर पुरस्कृत किया गया। उल्लेखनीय है कि 24 दिसंबर से 10 जनवरी तक प्रदर्शनी का आयोजन हुआ। अंत में प्रदर्शनी संयोजक अशोक शर्मा ने सभी अतिथियों, व्यापारियों एवं उपभोक्ताओं के प्रति आभार व्यक्त किया।

© 2018 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer