आईएफसी म.प्र. के सोलर पार्क में ƒ 2800 करोड़ का करेगी निवेश

आईएफसी म.प्र. के सोलर पार्क में ƒ 2800 करोड़ का करेगी निवेश
मुंबई। रिन्यूबल एनर्जी क्षेत्र में एक सबसे बड़े सौदे के रूप में विश्व बøक समूह की घटक इंटरनेशनल फाइनेंस कार्पोरेशन मध्य प्रदेश के रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क में 440 मिलियन डालर या 2800 करोड़ रु. का निवेश करेगी।
यह निवेश तीन कंपनियों महिद्रा रिन्यूबल्स, एक्मे एवं एक्टिस में Iण के रूप में होगा। तीनों कंपनियों में से हर कंपनी 250 मेगावाट की यूनिट स्थापित कर रही है। आईएफसी द्वारा भारत के रिन्यूबल एनर्जी निवेश के लिए अलग रखे गए फंड में से यह निवेश किया जाएगा। आईएफसी ने भारत में रिन्यूबल एनर्जी क्षेत्र के लिए 1 बिलियन डालर के फंड की व्यवस्था की है।
सोलर प्लांट के निर्माण, परिचालन एवं रख-रखाव के लिए इस रकम का उपयोग किया जाएगा। यह सोलर पार्क रीवा जिले में 6.4 वर्ग किB.मी. में स्थित है जिसमें वर्ष की समाप्ति तक कामकाज शुरू होगा।
उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार पिछले एक वर्ष से रिन्यूबल एनर्जी क्षेत्र में कंसोलिडेशन दिखायी दिया है और कई वैश्विक खिलाड़ियों की इस क्षेत्र पर नजर है।
पेंशन फंड, सोवरिन वेल्थ फंड एवं इंफ्रा फोक्स्ड फंड सहित वैश्विक निवेशक इस क्षेत्र में सक्रिय रूप से निवेश कर रहे है तथा यह रुख जारी रहने की संभावना है।
कई निवेशकों ने शुरुआत में आक्रामक रूप से निवेश किया लेकिन अब उन्हें और रकम का निवेश करने में कठिनाई हो रही है।

© 2018 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer