अपेक्षित ग्राहकी का अभाव

अपेक्षित ग्राहकी का अभाव

हमारे संवाददाता
गत सप्ताह यहां की थोक व रिटेल कपड़ा मार्केटों में ग्राहकी कमजोर हो गई है। आगामी एक माह मलमास के कारण सारग नहीं होंगे। इसलिये अभी 15-20 दिन तक ग्राहकी कमजोर ही बनी रहेगी। छिटपुट मांग यूनिफार्म में रहेगी। दूसरा रमजान के महीने में छिटपुट ग्राहकी चलेगी। इस क्षेत्र में रमाजन की ग्राहकी बहुत तेज नहीं होती है। स्कूल खुलते ही यूनिफार्म में रेडीमेड वालों की मांग रहेगी। यहां पर रेडीमेड यूनिफार्म की उत्पादन इकाइयां है। कार्पोरेट व संस्थागत यूनिफार्म की मांग अच्छी रेंज में रहती है। पिछला सीजन अपेक्षानुसार नहीं चला था अपेक्षानुसार 70-80 प्रतिशत ग्राहकी ही चली थी। आगामी सारग सीजन की ग्राहकी से बहुत ज्यादा अपेक्षा नहीं है। इसलिये व्यापारी उसी अनुसार तैयारी कर रहे है। मिलों के प्रतिनिधि बुकिंग के लिये आ रहे है। लेकिन होलसेलर्स सोच समझ कर माल लिखा रहे है। क्योंकि अगर सीजन नहीं चला तो माल रुक जायेगा।
रेडीमेड में भी छिटपुट ग्राहकी चल रही है। बड़े-छोटे शोरूम पर सेल लगी हुई है। 50 प्रतिशत तक डिस्काउन्ट दिया जा रहा है। रेडीमेड में ट्राउजर्स, जीन्स, लोवर, शोर्ट, बरमुडा, अन्डर गार्मेन्ट, लेगिग, शेरवानी, जेकेट, कोटों में ग्राहकी छिटपुट है।
सूटिंग में ग्राहकी कमजोर चल रही है। छिटपुट मांग टीएल, जोडी, सफारी में बनी हुई है। जोड़ी में शर्ट प्लेन में अच्छी मांग है। फैन्सी कलर्स की मांग रही। पीवी, पीसी, प्योर काटन, पीडब्ल्यू, पीवीडब्ल्यू, टीआर, हेवीटीआर में मांग रही। यूनिफार्म में एस. कुमार्स, क्यूमेक्स, सियाराम की यूनिकोड में मांग रही। कोनलाइन ने सूटिंग में अच्छी रेंज प्रस्तुत की है। डोनियर की जोड़ी, सफारी एसएल में मांग रही। जेहेम्पसटेड की टोटल लिनन, काटन पी.वी. पी.डब्ल्यू. 100 प्रतिशत लिनन में मांग रही। मिलों में रेमण्ड, बीएसएल, सियाराम की केडिनी, ब्रांड सियाराम के मालों में मांग रही। भीलवाडा की सुजकी गुडविल, मुरारका, सिटीलाइन के मालों में मांग रही।
शर्टिंग में ग्राहकी कमजोर रही। पीवी पीसी लिनन, पीवी, यूनिफार्म में मांग रही। पी.सी. शर्टिंग में 58 इंच पने व 36 इंच पने के मालों में मांग रही। रमेश शर्टिंग की 58 व 36 इंच पने के मालों में मांग रही। यूनिफार्म में एस. कुमार्स, सियाराम, क्यूमेक्स, बाम्बे डाइंग के मालों में मांग रही। जेहेम्पसटेड की टोटल लिनन, टोटल काटन में मांग रही। सियाराम स्प्रिट नाम से नई रेडीमेड रेंज लॉन्च कर रही है। उसके लिये डीलर की तलाश हो रही है।
साड़ियों में भी ग्राहकी हल्की चल रही है। सारग के हिसाब से लहंगा चुनरी में हेवी रेंज के छिटपुट मांग है। वर्क वाली साड़ियों की मांग चल रही है। सूरत के मालों में अच्छी मांग रही। सलवार सूट में पीस व रेडीमेड में मांग रही। ड्रेस मटीरियल में जेन्जी ने अच्छी रेंज दी है। उसकी मांग अच्छी है।
काटन मालों में ग्राहकी ठीक है। लोन, डोरिया, खादी, पापलीन में मांग ठीक रही। बेडशीट्स फर्निशिंग फेब्रिक्स की मांग ठीक रही।

© 2018 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer