हल्की रीड पिक्स का माल बाजार में

मुंबई । काटन लिनन 40/40 ग्रे का भाव 85 से 87 रु. व फिनिश का भाव 110-115 है। ट्रेडर इसे ऊंची क्वालिटी का गाना गाकर प्रति मीटर 200 रु. के भाव बेच रहे हैं। इसमें लिनन की मात्रा कितनी है व समझ नहीं पड़ता।
हाल में इसमें हल्की रीड पिक्स का माल बाजार में आए हø। 20/20 शीटिंग के माल को साफ्ट फिनिश देकर डुप्लीकेट लिनन के रूप में बेचा जा रहा है। इस डुप्लीकेट फिनिश लिनन की कोस्ट 70 से 75 रु. आती है पर ट्रेडर इसे 150 से 200 रु. के भाव बेच रहे हैं। इसका भाव ग्राहक देखकर बोला जाता है।
110 ग्राम व 140 ग्राम रेयान की मांग इक तरफा रही है। यह सट्टे की आयटम होने के कारण इसका कोई स्टैन्डर्ड भाव जैसा कुछ होता नहीं है। विस्कोस की इस जान का पंजाबी लेडीज ड्रेस और गार्म़ेंट्स में उपयोग किया जाता है।
उद्योग की हलचल
पोंडीचेरी में हाल ही में खुला मल्टी स्टोरी शोरूम सील कर दिया गया है। पोंडीचेरी का उप राज्यपाल किरण बेदी की सरप्राइस विजीट में उन्हें प्लानिंग व बिल्डिंग नार्म्स को भंग ध्यान में आया था। इतना ही नहीं इस शो रूम ने ट्रेड लायसंस व ओक्यूपंसी सर्टिफिकेट भी प्राप्त नहीं किया था।
- मफतलाल इंडस्ट्रीज लि. के देश भरके प्राईम डीलरों की परिषद 4 से 6 जुलाई के दौरान गोवा के रेवा रिसोर्ट में आयोजित होनेवाली है।
- मुंबई टेक्सटाइल मर्चेन्ट्स महाजन की असाधारण सामान्य सभा 12 जून 2018 को दोपहर तीन बजे महाजन के हाल में आयोजित होगी। इसमें मुंबई गुमास्ता युनियन की मांगों के संबंध में असीस्टेन्ट लेबर कमिश्नर के मारफत मिले पत्र पर विचार किया जाएगा। गुमास्ताओं की प्रमुख मांग वेतन बढ़ाकर कुल मासिक 35 से 40 हजार करने की है। फिलहाल वेतन 11000 रु. के आसपास है। इसके अलावा माथाड़ी कामगार करीब 38 प्र.श. लेवी लेते हैं । इसका व्यापारी विरोध कर रहे हैं। व्यापारी माथाड़ी एक्ट रद्द करने की मांग कर रहे हैं। व्यापारी अब इंडस्ट्रीयल डिस्प्यूट एक्ट में से लेबर एक्ट को हटाकर शाप्स एंड एस्टाब्लिशमेंट्स एक्ट में ले जाना चाहते हैं। फलत: इस मिटिंग में एडवोकेट राजेद्र सकपाल उपस्थित रहेंगे। आप शाप्स एंड एस्टाब्लिशमेंट्स एक्ट के प्रावधानों के बारे में व्यापारियों को मार्गदर्शन देंगे। इस घटना के कारण व्यापारियों और गुमास्ताओं व माथाड़ी कामगारों के मध्य तनाव बढ़ने की संभावना है।

© 2018 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer