गुगल सर्च इंजन पर `बाय गोल्ड'' के खोजकर्ताओं की संख्या 11 साल के निम्नस्तर पर


इब्राहीम पटेल
मुंबई। `बाय गोल्ड' गुगल सर्च इंजन पर इस लाइन के खोजकर्ताओं की संख्या 11 साल के तल पर पहुंच गई है। मुझे नहीं पता कि मैं सही हूं या नहीं, ऐसा कहते हुए मुंबई स्थित रिद्धिसिद्धि बुलियन के पृथ्वीराज कोठारी आगे कहते हैं कि, इस समय सोना खरीदने का समय है, ऐसी लोकबानी सच्ची नहीं है। क्योंकि सोना में अब मुनाफा काफी कम हो गया है। यह तो एक भावना है, लेकिन मेरी राय में सट्टाकिय धन का प्रवाह जो अब तक सोना और सोने की खदान कंपनी के शेयरों में बहता था, उन्होंने अब बिटकॉइन की राह पकड़ी है। निवेशक अब `ब्लॉक चेन' शब्द समूह गुगल सर्च इंजन में खोजते हैं।
लेकिन यदि अमेरिकी ब्याज दर वृद्धि की साइकल ट्रैक पर से उतर जाएगी, तब वह गैर-मुनाफादायक माने जाते सोना में लंबी अवधि के निवेशक अधिक आकर्षित होंगे। यह संभव है कि अगले साल के इस समय सोना में अधिक चमक देखने को मिल सकती है। पृथ्वीराज कोठारी का कहना है कि अमेरिका में दोगुना डेफिसिट फॉल्ट सामने आएगी और डॉलर कमजोर होगा। जो सोने के भाव को 1380 डॉलर के उच्च स्तर पर ले जाने में मदद करेगा, ऐसी उम्मीद है। बराबर इसी समय अमेरिका और चीन के बीच चल रहा ट्रेड वॉर जो यूरोपीय संघ, मेक्सिको और कनाडा जैसे देशों में बढ़ा होगा, इस जोखिम को हाल में सामान्य रूप में देखा जा रहा है।
राजनीतिक-भौगोलिक समस्या ने सोने के भाव को सीमित समर्थन दिया है। इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के सचिव सुरेद्र महेता कहते हैं कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था में जिस तरह वृद्धि विकास हो रहा है, इसे देखते हुए अमेरिकी फेड इस साल अधिक ब्याज दर में वृद्धि करेगा, इसे देखते हुए भी सोने के भाव छोटी अवधि में ऊपर जाने का प्रयास करेंगे, ऐसा मानना अभी ठीक नहीं है। लंबे समय से सोना में बिकवाली छाई हुई है, इस स्थिति में तेजी का तख्ता बिठाया जाए उससे पहले भाव 1272 डॉलर की बॉटम को टच करेगा ऐसी संभावनाओं का अभी इनकार नहीं किया जा सकता है। पिछले कुछ हप्तों से निवेशकों में भी नेट शॉर्ट पोजिशन (मंदी के ओलिए) लेकर बैठे हैं, जो बताता है कि अल्पावधि में भाव घटने की संभावना अधिक है। बुलियन विश्लेषक भार्गव वैद्य कहते हैं कि मौजूदा ट्रेड वॉर, कोल्ड वॉर, मजबूत डॉलर और बढ़ती ट्रेजरी यिल्ड (ब्याज) ने सोने के भाव को 1300 डॉलर के नजदीक मामूली घटबढ़ पर बिठा दिया है। अप्रैल 2018 की 1365 डॉलर की ऊंचाई से भाव अभी काफी कम है और दिसंबर 2016 के 1150 डॉलर एवं दिसंबर 2017 के 1267 डॉलर के ऊपर है। 

© 2018 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer