अच्छे मानसून का पूर्वानुमान और अच्छी मांग बाजार में छाते की कमी होने की संभावना

अच्छे मानसून का पूर्वानुमान और अच्छी मांग बाजार में छाते की कमी होने की संभावना

हमारे प्रतिनिधि
मुंबई। कच्ची सामग्री का भाव बढ़ने से छाते का भाव औसतन करीब 10 प्र. श. जितना इस वर्ष ऊंचा रहा है। इस समय तीव्र गर्मी और रमजान में मुस्लिम कारीगरों की गैरहाजिरी के कारण उत्पादन कम है। गत वर्ष मानसून का सीजन अच्छा निकलने से बाजार में पुराना स्टाक बिल्कुल नहीं है। आयात भी घटा है। इस वर्ष मानसून पहले आने और सामान्य मानसून रहने का पूर्वानुमान से ग्राहकी अच्छी रही है। इससे मध्य सीजन में माल की कमी महसूस होने की संभावना है।
छाते पर 12 प्र. श. जीएसटी और ई-वे बिल होने से अब रेग्युलराइज धंधा बढ़ा है। सामने चीन से आयात घटते जा रहा है। इसके बावजूद, भारत में छाते के कुल उपयोग का 25 प्र. श. हिस्सा चीन से आयात होता है। मुसाफिर खाने के व्यापारी चीन से जो यूज-एन-थ्रो छाता आयात करते हैं  वह फुटपाथों पर 100 से 150 रु. तक के भाव बिकता है। चीन से फसी छाते का कुल आयात मुंबई का सागरसन्स का हैप्पी ब्राण्ड, केरल पोपी और ज्होन ब्राण्ड के कोलकाता का केसी पोल मुख्य ब्राण्ड है। स्थानीय में ज्योति ब्राण्ड ने `बोइंग बोइंग' ब्राण्ड की स्ट्रेइट आटो चिल्ड्रन छाता विकसित किया है और प्रत्येक छाता के साथ 3 टोयझ फ्री देता है। छाता खोलने पर यह टोयझ उड़ने से बालकों क मजा आता है। इसका थोक भाव 160 रु. और रिटेल भाव 250 रु. है। 
हैप्पी ब्राण्ड ने सेफ्टी टू फोल्ड चिल्ड्रन अम्ब्रेला `एस्टोरिया प्रिंट' जारी किया है। जो स्कूल बैग की साइज में रह जाता है। इसका थोक भाव 160 और रिटेल भाव 250 रु. है।
डय़ूटी ड्राबैक की दर जब पांच प्र. श. थी तब भारत से छाते का निर्यात शुरू हुआ था लेकिन डय़ूटी ड्राबैक घटकर 1.5 प्र. श. रह जाने के बाद निर्यात अवरुद्ध हो गया। महिलाओं के लिए मोबाइल साइज का `माइक्रो मिनी' फाइव फोल्ड का छाता बाजार में आया है। यह छोटा छाता पर्स में आ जाएगा। धनी महिलाएं दो नंग खरीदती हैं  एक पर्स में रखती हैं  और दूसरा छाता कार में रखती हैं। इसका थोक भाव 300 से 400 रु. और रिटेल भाव 400 से 600 रु. है।
भारत में बनता थ्रीफोल्ड ऑटो और एक्सल्युजिव हैंडल के साथ वाला छाता सबसे अधिक बिकता है जो जेन्ट्स में 22 और 23.50 सेंटीमीटर की दो साइज है। इसका थोक भाव 225 से 250 रु. है। टु फोल्ड आटो 25 इन्टू 8 अच्छी क्वालिटी का थोक भाव 210 से 250 रु. है।
सूर्यप्रकाश से महिलाओं को सुरक्षा देने वाला एम्ब्रोइडरी छाता बाजार में आया है। फैशनेबल महिलाएं अपने वत्रों के अनुरूप कलर वाला एम्ब्रोइडरी छाता लेती हैं। इसका थोक भाव 775 रु. और रिटेल भाव 1200 रु. है।
राशि के अनुसार झोडियाक साइज का लेडीज छाता भी बाजार में आया है। इसका थोक भाव 275 रु. और रिटेल भाव 400 रु. है।
चीन का एप और रिमोट कंट्रोल वाला आटोमेटिक छाता चीन की एक कंपनी ने बालकों के लिए अत्यंत आकर्षक बॉक्स पैकिंग में `अम्ब्रेला किट्स' विकसित किया है। इसमें छाते का अलग अलग हिस्सा होता है बालक इसे खिलौने की तरह जोड़ते हैं। इसमें 2 कवर होता है। इस अम्ब्रेला किट्स का भाव 500 रु. है।
चीन की सनसिटी कंपनी ने एप के साथ छाता विकसित किया है। एप डाउनलोड करो तो वह आपको मानसून की जानकारी, सूर्यप्रकाश की मात्रा आदि की जानकारी देता है। इसके हडल में सेल्फी ली जा सकती है ऐसे रिमोट कंट्रोल की प्रक्रिया है। हैप्पी ने आयात की गए इस छाते का नाम पोपीए `आइट्रेक अम्ब्रेला' रखा है, इसका खुदरा भाव 1500 रु. है।
सनसिटी कंपनी ने `आईओटी' छाता विकसित किया है जो फुल्ली रिमोट कंट्रोल अम्ब्रेला है। इसमें आटो ओपन- आटो क्लोज हाइड्रोलिक सिस्टम है। मोटर बैटरी भी होती है जो चार्ज की जा सकती है, इसमें नाइट लैम्प भी है। मोटर बैटरी भी है जो चार्ज की जा सकती है। इसमें नाइड लैम्प भी है। इसका बाक्स अति नयनाकार्षक है। इस छाते की कीमत 5000 रु. है।

© 2018 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer