आरबीआई ने बढ़ाई 0.25% ब्याज दर

आरबीआई ने बढ़ाई 0.25% ब्याज दर

हमारे संवाददाता
नई दिल्ली । रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की तरफ से चार वर्ष के बाद पहली बार ब्याज दर 0.25 % बढाने का फैसला किया है।जिसके तहत आरबीआई ने रेपो रेट 0.25% बढकर 6.25%  कर दिया है।इसके साथ ही आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट भी 0.25% बढाकर 6 प्रतिशत कर दिया है।इस फैसले से आम आदमी को जोर का झटका लगेगा क्योंकि अब आवास व वाहनों के लोन अपेक्षाकृत महंगे हो जाएंगे।उल्लेखनीय है कि आरबीआई की तरफ से जनवरी 2014 के बाद पहली बार रेपो रेट में बढोतरी की है।
दरअसल वित्तीय वर्ष 2017-18 की चौथी तिमाही में देश की जीडीपी ग्रोथ 7.7 प्रतिशत रही है।वहीं पूरे वित्तीय वर्ष में जीडीपी की ग्रोथ 6.7 प्रतिशत रही है।ऐसे में देश के आर्थिक विशेषज्ञ की तरफ से देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लौटते दिख रहे हैं।वहीं विश्व बाजार में कूड तेल की कीमत 78 डॉलर प्रति बैरल के आसपास बनी हुई है।जबकि खुदरा महंगाई नवम्बर  2017 से ही 4 प्रतिशत से ऊपर बना हुआ है। वहीं सख्त मौद्रिक नीति के संकेत के बीच एसबीआई,पीएनबी और आईसीआईसीआई बैंक सहित कुछ अन्य बैकों ने पहली जून से लैडिंग रेट बढा दिए हैं।वहीं कुछ बैंकों ने डिपॉजिट रेट बढा दिए हैं। उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार के कार्यकाल में पहला मौका है जब आरबीआई ने रेपो रेट बढाया है।चूंकि आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता में होने वाली एमपीसी की बैठक पहली बार तीन दिन तक चली है।इससे पहले यह दो दिन की होती रही है।आरबीआई के गर्वनर अर्जित पटेल की अगुवाई में छह सदस्यीय मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी (एमपीसी) की 4 जून से बैठक शुरु हुई थी।ऐसे में इसको लेकर आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा कि देश की अर्थव्वस्था सुधर रही है जिसको लेकर रेट बढाए गए हैं।
आरबीआई की तरफ से जो ब्याज दर बढाए गए हा।जिसके तहत उदाहरण स्वरुप 20 वर्ष को लेकर 30 लाख रुपए के होम लोन पर आम लोगों की प्रत्येक महीने ईएमआई 476 रुपए बढ जाएगी।ऐसे में आम लोग इस पर 114240 रुपए अधिक चुकाने होंगे।इसी तरह से यदि आम लोगों ने 5 वर्ष को लेकर 10 लाख रुपए का कार लोन लिया है तू ईएमआई 123 रुपए प्रति महीना बढ जाएगी।ऐसे में आम लोगों को कुल मिलाकर 7380 रुपए अधिक चुकाने होंगे।

© 2018 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer