ऊंचे क्रूड आयल का भाव, नेचुरल गैस को 3 डॉलर के अंदर रखने का दबाव बनाया

ऊंचे क्रूड आयल का भाव, नेचुरल गैस को 3 डॉलर के अंदर रखने का दबाव बनाया
अमेरिका में कुल 1.913 ट्रिलियन क्यूबिक फिट नेचुरल गैस स्टोरेज जमा
 
इब्राहिम पटेल 
मुंबई नैचुरल गैस के बढ़ते उत्पादन की चिंताओं ने 31 जनवरी से भाव को 3 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटीश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) के अंदर रहने के लिए मजबूर किया है। ऊंचे कच्चे तेल (क्रूड ऑईल) के भाव ने कंई अमेरिकी शेल ऑईल ट्रिलरों को मदद जरूर की है, लेकिन प्राथमिक रूप से केवल गैस का उत्पादन करती शेल फ्रेंकिंग कंपनियों को मुश्किल में रख दिया है। भाव वृद्धि का लाभ लेने के लिए अधिकतम ऑईल कंपनियों उत्पादन बढ़ाती है, इसके साथ बाय प्रोडक्ट के रूप में गैस का भी उत्पादन होता है। इसके सीधे प्रभाव से नैचुरल गैस के वर्तमान नीचे भाव पर अधिक दबाव सर्जित करने के लिए और उसके साथ ही प्राथमिक रूप से गैस उत्पादन करने वाले शेल फ्रेकर्स पर होता रहा है।
यूएस नेशनल वेदर सर्विसीस डेटा यह सूचित करता है कि अगले 6 से 10 दिनों तक पूरे अमेरिका में मौसम सामान्य से अधिक गर्म रहेगा। सामान्य रूप से गर्म मौसम नैचुरल गैस के भाव को समर्थन रूप बना रहता है। रिग काउंट एजेंसी बाकर ह्यूजिस के नवीनतम रिपॉर्ट के मुताबिक 8 जून को खत्म हुए सप्ताह में अमेरिकी रिग काउंट, पिछले सप्ताह से एक बढ़कर 198 रखा था, जो 25 मई के बाद का सबसे अधिक था। पिछले साल की तुलना में यह रिग संख्या 13 बढ़ी है। 12 सितंबर 2008 को खत्म हुए सप्ताह में अमेरिकी रिग संख्या रिकॉर्ड ऊंचाई 1606 रिग हुई थी, जबकि सबसे कम 26 अगस्त 2016 के सप्ताह में 81 रिग थी। 11 फरवरी 2016 से अब तक में क्रूड ऑईल के भाव 151 प्रतिशत और नैचुरल गैस के 45 प्रतिशत बढ़े है। यूएस एनर्जी इंफॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन (ईएआई) के मासिक आंकड़ों के मुताबिक अमेरिकी नैचुरल गैस का व्यापार बढ़कर 50.3 प्रतिशत की ऊंचाई पर पहुंचा है।
चीन की लगातार बढ़ रही मांग के चलते, 2008 के वित्तीय संकट के बाद पिछले साल नैचुरल गैस उद्योग का विकास सबसे अधिक तेज गति से हुआ था। ऊर्जा क्षेत्र में अग्रेसर कंपनी बीपी के मुताबिक चीन की मांग के साथ-साथ पूरी दुनिया की ऊर्जा मांग का व्यापक विकास हुआ है। ईएआई ने इस सप्ताह कहा था कि दूसरी तिमाही में अमेरिका का नैचुरल गैस मार्केटिंग प्रति दिन 1.17 अरब क्यूबिक फिट बढ़कर दैनिक 87.35 बीसीएफ हुआ था। एजेंसी ने जून के अल्पावधि के आउटलूक में कहा था कि तीसरी तिमाही में एनर्जी मांग दैनिक 1.09 बीसीएफ बढ़कर 88.22 बीसीएफ रहने का अनुमान है।
बीजिंग सरकार ने पर्यावरण शुद्ध रखने के हेतु से कोयला आधारित कंई पावर प्लांट बंद करके नैचुरल गैस आधारित कर देने से, विश्व बाजार में जो कुछ नैचुरल गैस मांग बढ़ी है, उनमें 33 प्रतिशत मांग वृद्धि का हिस्सा अकेले चीन का है। चीन में अधिकतम पावर प्लांट नैचुरल गैस आधारित करने के बावजूद, पिछले तीन सालों से घट रही कोयले की मांग में इस साल पहली बार वृद्धि देखने मिली है। दूसरी ओर भारत की कोयले की मांग बढ़ने से वैश्विक कोयला उपयोग को भी प्रोत्साहन मिला है।
यूएस ईएआई ने गुरुवार को 8 जून को खत्म हुए सप्ताह के नैचुरल गैस इंजेक्शन (स्टॉक) आंकड़ें जारी करते हुए कहा की 96 अरब क्यूबिक फिट का इजाफा हुआ है। इस रिपॉर्ट से पहले एनालिस्टो ने 83 से 93 बीसीएफ स्टोरेज वृद्धि का अनुमान लगाया था। जो 1 जून को पुरे हुए सप्ताह में 78 बीसीएफ, पछले साल इसी ही सप्ताह में 82 बीसीएफ और पांच साल की इस सप्ताह की औसत 91 बीसीएफ की वृद्धि हुई थी। इस के साथ ही इएआई ने बताया की अमेरिका में कुल अब 1.913 ट्रिलियन क्यूबिक फिट नेचरल गैस स्टोरेज जमा पड़ा है।

© 2018 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer