थोक एवं रिटेल में अच्छी त्योहारी ग्राहकी

हमारे संवाददाता
गत सप्ताह यहां की थोक व रिटेल कपड़ा मार्केटों में त्योहारी ग्राहकी अच्छी शुरू हुई है। इसके बावजूद व्यापारी संतुष्ट नहीं है। क्यों कि इस वर्ष की त्योहारी ग्राहकी की अपेक्षा व्यापारियों को गत वर्ष के मुकाबले 125 प्रतिशत की थी। लेकिन अब तक के रुझान के अनुसार ग्राहकी मात्र 25 प्रतिशत ही हुई है। नाणा तंगी के कारण रिटेलर्स पूर्व भुगतान समय पर नहीं कर पा रहे है। अच्छे-अच्छे व्यापारी का भुगतान 5-6 महीना तक हो पा रहा है। व्यापारियों के दुकान खर्च भी बढ़े हुये है। कई व्यापारी अपनी पुरानी दुकान बेचकर नई जगह सस्ती दुकान खरीद रहे है। रेडीमेड उत्पादन क्षेत्र में यहां के व्यापारियों की साख गिरती जा रही है। भुगतान समस्या के चलते ऐसी स्थिति बनी है। इस वर्ष दीवाली के पश्चात सारग नहीं है। जनवरी में सारग है। इस कारण से भी त्योहारी ग्राहकी अपेक्षानुसार नहीं हो पा रही है। रेडीमेड गार्म़ेंट में रिटेल में ग्राहकी सामान्य रही।
रेडीमेड का प्रचलन बढ़ने से फेब्रिक्स की ग्राहकी में थोड़ी कमी आई है। रेडीमेड में अभी भी डिस्काउन्ट मिल रहा है। माल में भी भीड़भाड़ बढ़ी है। रेडीमेड में जीन्स, ट्राउजर्स, शर्ट, टी शर्ट लेगिंग, कुर्तियां, अन्डर गार्म़ेंट, सलवार सूट, में ग्राहकी अच्छी रही। सारग के लिये सूटलेन्थ सफारी, शेरवानी में पूछपरछ बढ़ी है।
सूटिंग में ग्राहकी अपेक्षानुसार नहीं चली है। पीवी, पीसी, लिनन, टीआर में प्लेन, चेक्स, सेल्फ डिजाइन में ग्राहकी रही। टीएल जोड़ी, सफारी में मांग रही। मिलों में रेमन्ड, ग्रेसिम, सियाराम, डोनियर, जेहेप्सटेड, सियाराम, एम.पी. टेक्स, रमेश शर्टिंग, डय़ूराटेक्स, जालान, शर्टिंग, जीसी शर्टिंग, बजाज फेब, जिन्दल फेब के मालों में उठाव अच्छा रहा।
साड़ियों में रिटेल होलसेल दोनों में अच्छी ग्राहकी रही। फैन्सी मालों की मांग वर्क वाले मालों में मांग रही। बेंगलोर सिल्क में बार्डर वाली साड़ियां, सूरत की चाइनीज, फ्रेब, ब्लेक रंगोली में मांग रही। सूरत की दिव्या भारती, मंगला, लोजल, लाइफ स्टाइल के मालों में मांग रही। वर्क वाले लहंगा-चुनरी में पूछपरख बढ़ी है। काटन मालों में ग्राहकी सामान्य रही। धोती जोड़े, मारकीन, बेडशीट्स, फर्निशिंग, क्लाथ, पापलीन में ग्राहकी ठीक रही।
वूलन मालों की पूछपरख बढ़ी है। ठंड का प्रकोप शुरू हो रहा है। तिब्बती शरणार्थीयों की दुकाने शुरू हो गई है।

© 2018 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer