परिधान रिटेलरों के लिए अच्छे दिन

परिधान रिटेलरों के लिए अच्छे दिन
बड़े रिटेलरों ने दो अंकीय वृद्धि दर्ज की
हमारे प्रतिनिधि
मुंबई। इस त्योहारी सीजन में भारत के प्रमुख परिधान रिटेल चेन्स ने दो अंकीय वृद्धि दर्ज की है। शॉपर्स स्टॉप, रिलायंस ट्रेंड्स, लाइफस्टाइल, फ्यूचर ग्रुप, अरविंद ब्रांड्स, मैक्स और फैब इंडिया के अनुसार, इस त्योहारी सीजन में बिक्री दो अंक में बढ़ी है। ऐसा लगता है कि रिटेलर जीएसटी लागू होने और ऑनलाइन डिस्काउंट के प्रतिकूल प्रभाव से बाहर निकल आए है।
इस त्योहारी सीजन के दौरान कुछ स्टोर्स की बिक्री में 8-10% की वृद्धि हुई है। फ्यूचर ग्रुप एवं फैब इंडिया के अनुसार, उनकी बिक्री 3 वर्ष़ों में श्रेष्ठ रही है।
कुछ ऑफ लाइन रिटेलर कुछ बिल साइज पर छूट या उपहार भी आफर कर रहे है जिससे बिक्री बढ़ रही है।
फ्यूचर रिटेल के संयुक्त एमडी राकेश बियानी ने कहा कि ग्राहक स्टोर्स में खरीदी कर रहे है क्योंकि वे यहां उत्पादों को छूने के साथ फील कर सकते है। ग्राहकों को अनुमान हो चुका है कि आनलाइन स्टोर्स या तो बहुत पुराना स्टाक या जारी उत्पादों की बिक्री करते है। इस त्योहारी सीजन में कुछ स्टोर्स ने परिधान की उच्च दो अंकीय वृद्धि दर्ज की है।
शापर्स स्टॉप के सीईओ राजीव सुरी ने कहा कि पूर्व में दुर्गापूजा तक 6 सप्ताह में बिक्री में लगभग 19% का उछाल दिखायी दिया जबकि दिवाली में दो अंकीय वृद्धि हुई है।
सुरी ने आगे कहा कि यह हमारे लिए श्रेष्ठ त्योहारी सीजन रहा है। सामान्य अवधि की तुलना में ग्राहकों का रुझान महंगे उत्पाद खरीदने का रहा है।
त्योहारी सीजन के दौरान दुबई स्थित लैंडमार्क ग्रुप के दो फैशन स्टोर्स-लाइफस्टाइल एवं मैक्स की बिक्री में 12% की वृद्धि दिखायी दी। ऑनलाइन स्टोर्स के प्रति ग्राहकों का रुझान बुलिश है। बिल की औसत साइज में 2-3% की वृद्धि हुई है।
लाइफस्टाइल इंटरनेशनल के एमडी वसंतकुमार ने बताया कि इसबार ग्राहक पहले के 20 दिन की तुलना में 10 दिन पहले खरीदी कर रहे है।
फैब इंडिया के वाइस चेयरमैन ने बताया कि इस दिवाली पर बिक्री में 12-14% की वृद्धि हुई है।
यूएस पोलो एवं फ्लाई मशीन के लिए अरविंद ब्रांड्स के सीईओ आलोक दुबे ने बताया कि पश्चिम एवं दक्षिण में दिवाली अच्छी रही है। यद्यपि उत्तर के कुछ हिस्सों में बिक्री बढ़ने का इंतजार है।
स्मार्टफोन, इलेक्ट्रानिक्स, परिधान एवं फैशन जैसे उत्पादों के निर्माताओं और रिटेलरों की वार्षिक बिक्री में त्योहारी सीजन की बिक्री का 30-40% हिस्सा होता है।
ऑनलाइन छूट, 2017 में जीएसटी लागू होने और 2016 में विमुद्रीकरण के कारण पिछले दो वर्ष में बिक्री प्रभावित हुई थी।

© 2018 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer