धागे में जोरदार उछाल

धागे में जोरदार उछाल
हमारे संवाददाता
आलोच्य सप्ताह में धागे के भावों में होली से पहले जोरदार उछाल आया है। डाइंग व नोन डाइंग के धागों में आयी तेजी को लेकर के कपड़ा उत्पादक परेशान है। पहले ही बाजारों में कामकाज नहीं है। हाल की तेजी से कपड़ा उत्पादक व खुदरा दोनों ही कारोबारी कमजोर कामकाज की चाल को लेकर के परेशान है। आगामी चुनावों के चलते ही बाजारों में कामकाजों के कम होने की संभावना है। बाजारों में अब केवल कामकाज कम बल्कि चुनावों की चर्चाओं का माहौल बनने लगा है। 
व्यापारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार होली से पूर्व बाजारों में कोर्स काउंट के धागों के अलावा नोन डाइंग के धागों के भावों में कुल मिलाकर के आशा से अधिक की तेजी बाजारों में आ चुकी है। मिले भाव बढ़ाकर के धागा बोल रही है। मिलों के कामकाज तो हुए है लेकिन तेजी को देखते हुए कपड़ा उत्पादन केद्रों से जितनी माँग निकलनी चाहिये उतनी नहीं निकल रही है। कामकाज सामान्य गति से ही हो रहे है। 
सूत का कारोबार करने वाले कारोबारियों का कहना है कि एक ही सप्ताह में मिलों ने जिस प्रकार से धागे के भाव बढ़ाये है उसको देखते हुए कपड़ा उत्पादक मंडियों में पिलखुवा हापुड, मेरठ सरधना, नहटोर, चाँदपुर आदि कपड़ा मंडियों में तेजी को लेकर के कपड़ा उत्पादक अभी अशंकित है। कपड़ा कारोबारियों का कहना है कि पहले ही बाजारों में कामकाज कम है और धागे के भाव बढ़ने से रही सही कसर पूरी कर दी है। जब तक कपड़े में उठाव नहीं बढ़ता है तब तक बाजारों में सूत का उठाव बढ़ने वाला नहीं है। 
जानकार कपड़े का काम करने वाले अनुभवी कारोबारियों का कहना है कि होली से पहले अगर धागे में तेजी आती है तो यह तेजी ज्यादा दिन टिकने वाली नहीं रहती है। ऐसा ही आज के धागे के भावों के बढ़ने पर कारोबारियों का कहना है कि ये भाव ज्यादा दिन चलने वाले नहीं है। चुनाव के चलते ही मिले चुनाव से पहले भी धागे के भाव बढ़ाती रही है। चुनाव के निपटते ही धागे के भाव टूटते रहे है। इस बार के बाजार किस करवट बैठते है यह तो आने वाला समय ही बतायेगा । लेकिन बाजारों में कामकाजों के चाल कम ही है। चुनाव के निकट आते ही कामकाजों की चाल और कम हो सकती है। जिसके चलते ही बाजारों में भुगतान की स्थिति में गिरावट आने पर बाजरों में कामकाजों पर इसका असर साफ दिखायी पड़ने की पूरी संभावना है। 
शिक्षित छात्राओं को इंटरव्यू देने के गुण सिखाये गये 
पिलखुवा। अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर खिचरा स्थित कोकाकोला प्लांट में छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य तथा उनके मार्गदर्शन के लिये एक गोष्ठी का आयोजन किया गया । गालन्द, मसूरी, खिचरा, धौलाना तथा आसपास के गाँवों की शिक्षित छात्राओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया । 
यूनिट मैनेजर रमन गोयल ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि यह हमारे लिये गौरव की बात है बेटिया आज सरकारी व निजी कंपनियों में सराहनीय कार्य कर रही है। आज जो यहाँ शिक्षित बेटिया आई है वो अगर हमारी कंपनी में योग्यतानुसार आने वाले दिनों में नौकरिया निकलने पर काम करना चाहेगी तो उन्हें प्राथमिकता दी जायेगी । 
इस अवसर पर छात्राओं ने अध्यापक व पुलिस मे नौकरी करने को ज्यादा प्राथमिकता से अपनी रूचि का बताया । अनेक ट्रैनियों ने उन्हें नौकरियो में किस तरह से इंटरव्यू फेस करना है उसके बारे में जानकारी दी गयी । स्वाति तृप्ति प्रभु राय, धर्मेद्र भास्कर आदि ने छात्राओं को उनके उज्ज्वल भविष्य के बारे में चर्चा करते हुए उनसे लक्ष्य बनाकर के काम करने का आह्वान किया ।  इसके अलावा हिन्दू कन्या इंटर कालेज, प्रेमवती मारवाड इंटर कालेज, केशोराम डिग्री कालेज आदि में महिला दिवस पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किये गये जिसमें छात्राओं ने बढ़चढ़ कर के भाग लिया। 

© 2019 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer