बारीक और सोबर प्रिंट की मांग निकली : डेनिम और निट्स में उत्साह कम

रेडी माल की ही मांग होने से सेम्पलिंग का प्रचलन कम
रुई, सूत और सिंथेटिक्स यार्न के मजबूत भाव से ग्रे कपड़े का भाव ऊंचा कोट हो रहा है लेकिन ऊंचे भाव पर ग्राहकी नहीं है। इस समय तीव्र गर्मी, रमजान, वैकेशन, चुनाव से कामगारों की कमी महसूस हो रही है। इससे भिवंडी पावरलूम नगरी में फिलहाल 40% ही लूम चलता है। कपड़े के सभी पावरलूम सेंटरों में फिलहाल उत्पादन कम होने से भाव स्थिर है। होलसेल मार्केट में रमजान की ग्राहकी विफल रही है। अब 23 मई को चुनाव परिणाम आ जाने के बाद कपड़े का कामकाज सुधरने की आशा है, लेकिन तब तक कपड़े का भरसीजन पूरा हो जाएगा। पेमेंट की पोजिशन ठीक नहीं है।
मूलजी जेठा मार्केट और मंगलदास मार्केट में पतरों का शेड्स होने से गर्मी में तकलिफ होती है।
अब ई-कामर्स कंपनियां, रिलायंस रिटेल, डी-मार्ट, फ्यूचर ग्रुप, आदित्य बिड़ला रिटेल फैशन की विक्री बढ़ते जा रही है। इसके परिणामस्वरूप कपड़े के ट्रेडरों का, छोटी-छोटी गार्म़ेंट इकाइयों और छोटे रिटेलर्स की विक्री घटते जा रही है। रिलायंस एक-एक डिजाइन में 16000 मीटर, फ्यूचर ग्रुप एक-एक डिजाइन में 10000 मीटर और आदित्य बिड़ला रिटेल एक-एक डिजाइन में 5 से 6000 मीटर का प्रोग्राम वेंडर को देते हø। ये वेंडर कपड़े की खरीदी उसका कपड़ा सिलाई कर इस संगठित रिटेलर्स को सप्लाई करते हø।
यार्न डाइड चेक्स की मांग थोड़ी कम हुई है। यार्न डाइड प्लेन की मांग ठीक है। इसमें ट्वील और शेमरे की मांग है। प्रिंट में बारीक और सोवर डिजाइन की मांग है और प्लेन के जैसा यह प्रिंट खपता है। डाइड माल की मांग ठीक है।
प्रीमियम सूती शर्टिंग्स का प्रतिमीटर भाव 300 से 400 रु. से अधिक होता है। यह माल डबल काउन्ट में बनता है। इसमें मोंटी, साफ्टास, सेन्चुरी मिल, मोरारजी मिल, रेमंड, एस कुमार्स का माल अधिक खपता है। श्रीजी लाइफस्टाइल ने इसमें इंट्री ली है।
डेनिम में ओवर प्रोडक्शन के कारण इसका आकर्षण घटा है। दूसरी तरफ डेनिम जिंस के बदले अब कुछ वर्ग का रुझान सूटिंग्स की तरफ बढ़ा है। अब शर्टिंग्स हो सूटिंग्स लेकिन लायक्रा वगैर कुछ नहीं चलता। सूटिंग्स में प्रिंट की मांग है।
इस समय कपड़े में विंटर की सेम्पलिंग चल रही है और वह पूरा होने को है। अब रेडी माल की मांग अधिक रहने से सेम्पलिंग कम होते जा रही है। किसी को अब जोखिम नहीं लेना है।
प्योर काटन कपड़ा महंगा होने से अब व्यापारी कास्ट घटाने के लिए पोलिएस्टर मिक्स कपड़े की तरफ रुझान बढ़ा रहे हø। चीन से अभी पोलिएस्टर मिक्स कपड़ा केवल इंडस्ट्रियल स्टेट में अच्छी मात्रा में बिकने के लिए आया है।
नीटेड कपड़ा-होजियरी का फैशन घट रहा है। इससे नीट्स की ग्राहकी घटी है और चीन से आयात भी घटा है।
कोड्राय 14 वेल्स 58'' का माल अहमदाबाद की प्रख्यात मिल निर्यात में 260 से 304 रु. तक के भाव बेचती है। इसके निर्यात सरप्लस का लाट बाजार में 140 रु. में बिकता है।
उद्योग की हलचल
- सोलापुर में वायब्रंट टेरीटावेल ग्लोबल एक्स्पो और समिट 25 सितंबर से 27 सितंबर 2019 को आयोजित होगा यह इवेन्ट सोलापुर में कर्मवीर अप्पा साहेब कड़ादी सांस्कृतिक भवन में आयोजित होगा। टेक्सटाइल डेवलपमेंट फाउन्डेशन से तत्वावधान मे आयोजित होने वाला यह इवेन्ट टेरी-टावेल के प्रदर्शन के लिए होगा। इसके अलावा इस फेयर में यार्न, रंग-रसायन, मशीनरी के अलग विभाग होंगे।
- आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल लि. की प्रीमियम फार्मल वेयर ब्रांड `वान हुसेन' का बांद्रा-लिंकिंग रोड पर 2200 वर्ग फिट का नया स्टोर शुरू हुआ है। इसके साथ वान हुसेन के स्टोरों की संख्या मुंबई में 16 और महाराष्ट्र में 27 तक पहुंच गयी है।
- डोम्बिवली के नवरंग डाइंग प्रोसेस हाउस ने एनटीसी मिल का रायल्टी स्तर पर चलता कामकाज बड़े पैमाने पर ले लेने से रेग्युलर व्यापारियों का माल प्रोसेस कर वह नहीं दे सकता। इससे नाराज होकर कुछ व्यापारी अन्य प्रोसेस हाउस की तरफ मुड़ गए हø। नवरंग की प्रोसेस क्वालिटी अच्छी होने से उसके प्रति दो प्रोसेस हाउसों की तुलना में अधिक होती है।
- मूलजी जेठा क्लाथ मार्केट के अंदर अब कपड़े के अलावा अन्य व्यापार के लिए भी दुकान किराए पर दी जा सकेगी। घड़ियाल गली की एक दुकान 60000 रु. किराए में इमीटेशन ज्वेलरी के व्यापारी ने लिया है। यहां जेवरात और इमीटेशन ज्वेलरी के दुकानों की मांग रहेगी। बगल की एल. के. मार्केट पूरी तरह झवेरी बाजार हो गयी है। मंगलदास मार्केट के अगल-बगल इलेक्ट्रिकल-लाइटिंग एसेसरीज के लिए दुकानों की मांग है।

© 2019 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer