थोक-रिटेल में ग्राहकी नीरस

थोक-रिटेल में ग्राहकी नीरस
हमारे संवाददाता
गत सप्ताह यहां की थोक व रिटेल कपड़ा मार्केटों में ग्राहकी नीरस रही। सारग-त्योहारों के अभाव में ग्राहकी नीरस रही। यूनिफार्म की ग्राहकी अपेक्षा से मात्र 35 से 40 प्रतिशत तक ही रही। व्यापारियों के पास स्टाक जाम हो गया है। जो कुछ भी यूनिफार्म बिका उसमें मुंबई-भीलवाड़ा का हिस्सा ज्यादा रहा छिटपुट रुप से गोरखपुर के माल आवको से खरीदी की है। मिलों ने आगामी सीजन के लिये बुकिंग शुरू कर दी है। लेकिन बहुत शानदार बुकिंग किसी को नहीं मिली। एक तो रिटेलर्स के पास पुराना स्टॉक भरा पड़ा है। अगर बुकिंग देता है तो भुगतान काफी लेट हो जाएगा। अभी सीजन शुरू होने में 2-3 महीने बाकी है। कब बिक्री होगी और कब भुगतान आयेगा। वैसे भी अच्छे व्यापारियों ने सोच समझकर बुकिंग दी है। ज्यादातर अच्छे व्यापारियों ने बुकिंग दी ही नहीं है। रेडीमेड में एन्ड ऑफ सीजन सेल चल रही है। प्रतिष्ठित साड़ी-लेडीज मालों के व्यापारियों ने सेल शुरू कर दी है। 50 प्रतिशत लेडीज मालों और 70 प्रतिशत तक की सेल अन्य उत्पादों में चल रही है।
सूटिंग में ग्राहकी कमजोर चल रही है। मिले बुकिंग करने आ रही है यूनिफार्म में भी कमजोर ग्राहकी रही है। पीवी, पीसी, प्योर काटन, टीआर में टीएल, जोडी सफारी में प्लेन सेल्फ डिजाइन में मांग रही। मिलों में रेमन्ड, ग्रेसिम, एस. कुमार्स, डोनियर, मयूर, बीएसल, सियाराम जेहेम्पसटेड, रिलायंस (विमल) के मालों में मांग रही। भीलवाड़ा की सिटीलाइन, मुरारका के मालों में मांग रही।
शर्टिंग में ग्राहकी सीमित रही। पीवी, पीसी, प्योर काटन, लिनन में प्लेन, चेक्स, लाइनिंग में मांग रही। यूनिफार्म में मुंबई के चेक्स में मांग रही। डोनर लाइन की शर्टिंग में चेक्स, लाइनिंग में अच्छी मांग रही। मिलों में जे हेम्पसटेड, डोनियर, एम.पी. टेक्स, रमेश शर्टिंग, जालान शर्टिंग जिन्दल फेब, स्पर्शफेब के मालों में मांग रही।
साड़ियों में ग्राहकी अपेक्षानुसार अच्छी रही। वर्क वाले मालों की मांग रही। साड़ियों में सेल चल रही है। सलवार सूट्स में ग्राहकी अच्छी है। कुर्तियों में भी ग्राहकी अच्छी रही। जेन्जी सूट्स में दुपट्टा वर्क में अच्छी वेराइटी आई है। उसमें अच्छी मांग रही।
काटन मालों में मांग सामान्य रही। बेड शीट्स, पॉपलीन ब्लाउज पीस में मांग रही।

© 2019 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer