महिलाओं के वस्त्र बनाने के लिए रूपा एण्ड कंपनी

प्रीमियम प्रोडक्ट्स में उत्पादन बढ़ाएगी 
कोलकाता। कोलकाता की निटवेयर कंपनी रूपा एंड कंपनी महिलाओं के लिए नए इनरवेयर और आउटवेयर बाजार में बनाकर पेश करेगी। कंपनी प्रीमियम कैटेगरी पर ध्यान केद्रित करना चाहती है।
कंपनी के प्रेसिडेंट और ब्रांड डायरेक्टर विकास अग्रवाल ने कहा कि कंपनी नए प्रोडक्ट पेश कर और सघन मार्केटिंग द्वारा इस वर्ष टर्नओवर 10 से 15% बढ़ाएगी। बाजार की स्थिति खराब थी। तब भी गत 5 वर्ष में हमने 6 से 7% की चक्रवृद्धि दर से विकास किया है इस वर्ष मानसून अच्छा रहने से बाजार के सुधरने की आशा है। हमारे विचार से बिजनेस 10-15% बढ़ना चाहिए।
कंपनी का मानना है कि प्रोडक्ट वृद्धि और प्रीमियम वेरायटी में उपस्थिति बढ़ने से उसकी मुनाफा क्षमता वार्षिक आधार पर 0.75 से 1% बढ़ेगी।
गत वर्ष 2018-2019 में कंपनी की शुद्ध लाभ मार्जिन 8.40% से बढ़कर 8.43% हुई।
रूपा के कुल टर्नओवर में महिलाओं के कपड़े का हिस्सा 15% है। वित्त वर्ष 2019 में कंपनी का कुल टर्नओवर 1,108 करोड़ रु. हुआ। कंपनी आगामी दो से तीन वर्ष में महिलाओं के वस्त्रों की संख्या 5% बढ़ाएगी। कंपनी `बटरफ्लाय' ब्रांड के तहत प्रीमियम  रेंज के वस्त्र भी शीघ्र लांच करेगी। कंपनी के लेगिंग्स, आउटवेयर और लान्जरी की बिक्री साफ्टलाइन बांड के तहत होती है। कंपनी के अधिकांश प्रोडक्ट्स मीडियम रेंज के भाव में आते है। हाल में कंपनी ने कम्फर्ट-फीट पाकेट लागिन्स लान्च किया है।
अग्रवाल ने कहा कि लेगिंग्स का बाजार लगभग 3,000 करोड़ रु. का जिसमें 900 करोड़ रु. का संगठित बाजार है। यह बाजार 12% की दर से बढ़ रहा है। हमारा लक्ष्य संगठित बाजार में 20% बाजार हिस्सा प्राप्त करना है। फिलहाल हमारे पास 200 गोदाम है, जिसे एक वर्ष में बढ़ाकर 300-350 किया जाएगा। कंपनी उत्पादन बढ़ाने और साफ्टलाइन ब्रांड की मार्केटिंग करने के लिए 70 करोड़ रु. का निवेश करेगी। मेक्रोमैन डब्ल्यू सिरीज के तहत प्रीमियम इनरवेयर प्रोडक्ट्स लांच किया जाएगा। मेक्रोवुमन ब्रांड की बिक्री दुगुनी की जाएगी।
रूपा के 6 से 8 एक्सक्ल्यूजिव ब्रांड आउटलेट्स है, जिन्हें आगामी दो वर्ष में बढ़ाकर 40-50 किया जाएगा। इसके अलावा आनलाइन पोर्टल साफ्टलाइन गर्ल. काम लॉन्च कर ई-कामर्स पोर्टल द्वारा भी बिक्री की जाएगी।

© 2019 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer