कपड़ा उद्योग में विस्तार की ओर और एक कदम

गत सप्ताह दक्षिण गुजरात चेम्बर और सूरत एम्ब्रोइडरी एसो. द्वारा तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मशीनरी एक्स्पो का आयोजन किया गया था। स्थानीय उद्यमियों ने अत्याधुनिक टेक्नोलाजी से सज्ज ऐसी एम्ब्रोइडरी, डिजिटल प्रिंटिंग और नीटिंग की मशीनरी में निवेश करने का इरादा स्पष्ट किया है। प्रदर्शनी को अच्छा प्रतिसाद मिला है। प्रदर्शनी में भाग लेनी वाली कंपनियों को अनुमानत: 450 करोड़ रु. की टेक्सटाइल मशीनरी का आर्डर मिलने का दावा आयोजकों ने किया है।
दक्षिण गुजरात चेम्बर के एक्जीबीशन सेल के प्रमुख देवेशभाई पटेल का कहना है कि प्रदर्शनी में 60 स्टाल में से 35 मशीनरीयों के स्टाल थे। छोटी मशीनरी से लेकर 40 फूट की हाईस्पीड और अत्याधुनिक टेक्नोलाजी वाली मशीनरी के स्टालधारकों को तीन दिन के दौरान अच्छी इक्वायरी आने की जानकारी मिली है। उद्यमी विस्तार की तरफ आगे बढ़ रहे हø, जिसका अनुभव प्रदर्शनी में हुआ है। प्रदर्शनी को अच्छा प्रतिसाद मिलने से आगामी दो से तीन महीने में 450 करोड़ रु. की कीमत के तीन हजार से अधिक मशीन बिकने का अनुमान है।
सीटमे प्रदर्शनी में नान-वोवन, नीटिंग, सूइंग, लेजर, एम्ब्रोइडरी, स्पेयरपार्ट्स सहित विभिन्न श्रेणी की मशीनों और एसेसरीज पेश की गई थी। तीन दिन की प्रदर्शनी में स्थानीय सूरत के अलावा दिल्ली, चंडीगढ़, कोलकाता, तिरुपुर, लुधियाना, जयपुर, भिवंडी, मालेगांव से खरीददार आए थे। पहले दिन सात हजार, दूसरे दिन 14 हजार और अंतिम दिन 21 हजार सहित कुल 42 हजार खरीददार प्रदर्शनी देखने के लिए आए थे।
लोगों ने प्रदर्शनी में सबसे अधिक अपग्रेडेड मशीन की श्रेणी में रुचि दिखाई तथा स्थानीय उद्यमियों ने डिजिटल प्रिंटिंग की मशीनों की खरीदी में अच्छी रुचि दिखाई। नान-वोवन बैग, डिजाइनर स्टीकर सहित टक्नोलाजी के लिए प्रदर्शनी में अच्छी पूछताछ रही।

© 2020 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer