रिलायंस की फ्लिपकार्ट-एमेजान को सीधी-चुनौती

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल ने अपने महत्वाकांक्षी ओम्नी चैनल उपक्रम के भागरूप में अंतिम ग्राहक तक फूड और ग्रोसरी की डिलीवरी करने के लिए `रिलायंस स्मार्ट पाइंट्स' नामक हजारों छोटे स्टोर्स शुरू करेगी। ये प्रत्येक स्टोर 500 वर्ग फीट से 1500 वर्ग फीट के होंगे। सुपर मार्केट चेन के छोटे अवतार जैसे ये स्मार्ट पाइंट्स स्टोर होंगे। इस तरह रिलायंस अमेरिकन जायन्ट एमेजान को सीधी चुनौती देगी।
इसके लिए विभिन्न शहरों में जगह खोजने के लिए रियल एस्टेट एजेंटों को कह दिया गया है। उत्तर भारत में आगामी 3 से 4 महीने में 500 से अधिक ऐसे छोटे स्टोर शुरू करने की योजना है। दिल्ली और मुंबई में ऐसे 100-100 स्टोर्स स्थापित होंगे। इसके लिए महंगी प्रापर्टी न लेकर नीचे भाड़े के स्टोर्स लिए जाएंगे। यह ग्रोसरी कंसेप्ट है, जिसका हाइपर-लोकल डिलीवरी के लिए उपयोग किया जाएगा। ग्राहक आनलाइन भी आर्डर देकर इन स्टोर्स से डिलीवरी प्राप्त कर सकेंगे।
रिलायंस ने कहा कि उसने नवी मुंबई, थाना, कल्याण में इस प्रकार के 18 आउटलेट शुरू कर दिए हø। आवासीय क्षेत्र में ये स्टोर्स होंगे और इसमें भाव भी आकर्षक होगा तथा किराना और दवाओं की बिक्री होगी।
रिलायंस द्वारा देश में 11,000 से अधिक आउटलेट के नेटवर्क द्वारा वर्तमान वर्ष के अंत तक में ओम्निचैनल उपक्रम शुरू किए जाने की संभावना है--

© 2020 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer