गुजरात के टेक्सटाइल उद्योग में बड़े पैमाने पर निवेश : नीतिन पटेल

गुजरात के टेक्सटाइल उद्योग में बड़े पैमाने पर निवेश : नीतिन पटेल
फेबेक्सा- 2 का उद्घाटन
पराशर दवे
गांधीनगर। मस्कती कपड़ा मार्केट महाजन द्वारा आयोजित किए गए फेबेक्सा-2 का शुक्रवार को गुजरात के उप-मुख्यमंत्री नीतिन पटेल के करकमलों द्वारा यहां के हेलिपेड एक्जिबिशन सेन्टर में उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि विशेष के रूप में जीएससी बैंक के चेयरमैन अजय पटेल, सांसद तथा टेक्सटाइल समिति के सदस्य हसमुख पटेल तथा प्रमुख गौरांग भगत तथा बाहरगांव से आमंत्रित विभिन्न महाजनों के प्रमुख तथा अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित रहे।
इस अवसर पर राज्य के उपमुख्यमंत्री नीतिन पटेल ने अपने संबोधन में कहा कि गुजरात का टेक्सटाइल उद्योग चाहे वह प्रोसेस हाउस हो या गार्म़ेंट वे सभी ही सरकार की औद्योगिक नीति का लाभ लेकर बड़े पैमाने पर निवेश कर रहे हैं। मुझे आशा है कि गुजरात फिर मांचेस्टर के रूप में उभरेगा। 
उन्होंने आगे कहा कि बहुत बार विदेश से गार्म़ेंट खरीदने और खोलकर देखने पर उसमें `मेड इन इंडिया' होता है अर्थात् गुजरात ही हो, उसमें दो मत नहीं है। इस तरह गुजरात का उद्योग वैश्विक स्तर तक फैला है।
गुजरात में गार्म़ेंट तथा स्पिनिंग मिलें बढ़ रही हैं। यार्न में भी गुजरात शीर्ष पर है। प्रदूषण के लिए गुजरात सरकार ने गत वर्ष 2700 करोड़ रु. खर्च कर प्रदूषित पानी की निकासी के लिए दरिया की गहराई तक पाइपलाइन डाली, जो उद्योग की बड़ी समस्या है। टेक्सटाइल विभाग मुख्यमंत्री रूपानी संभाल रहे हैं। वे हर 10-15 दिन में उसकी समीक्षा करते हैं।
जीएससी बैंक के चेयरमैन अजय पटेल ने कहा कि गुजरात सरकार की टेक्सटाइल नीति के कारण गुजरात में बड़ी-बड़ी कंपनियां आ रही हैं जिसका लाभ यहां का टेक्सटाइल उद्योग उठाएगा। ऐसे सुंदर आयोजन तथा यहां के कपड़ा व्यापारियों को अच्छा अवसर मिले, ऐसे प्रयत्नों के लिए महाजन के प्रमुख गौरांग भगत को भी अभिनंदन दिया।
मस्कती कपड़ा मार्केट महाजन के प्रमुख गौरांग भगत ने कहा कि मस्कती कपड़ा मार्केट के व्यापारियों को व्यापार का गौरव प्राप्त हो, ऐसा हमारा प्रयत्न है। बाहरगांव के 600 व्यापारी, एजेंट, निर्यातक आए हैं। अहमदाबाद के कपड़ा मार्केट का सबसे अधिक विकास हो, फेबेक्सा-2 के मार्फत हमारा उद्देश्य है।
विभिन्न कोट अजय पटेल, चेयरमैन जीएससी
``आज जिसका उद्घाटन हो रहा है, वह फेबेक्सा-2 हर व्यापारी के लिए फलदायी निकले, ऐसी शुभकामना। एक बकर के रूप में कहे तो हमारा सहकारी बैंक है। हमें ज्यादातर किसानों की मदद करनी
होती है तब व्यापारियों के लिए 60 लाख रु. का Iण मर्यादित है। ऐसा लगता है कि फेबेक्सा से निर्यात को बढ़ावा मिलेगा।''
किरीट पटेल, प्रमुख,श्री पांचकुवा कपड़ा महाजन
``मस्कती कपड़ा मार्केट महाजन द्वारा गत तीन वर्ष से इस तरह की प्रदर्शनी आयोजित की जा रही है। हमारा मार्केट ट्रेडर्स का मार्केट है। यहां देश-विदेश के व्यापारी आते हैं, उसका असरदार प्रभाव हमारे बाजार में भी दिखायी देगा।''
सोमाभाई मोदी, प्रमुख सर्वोदय ट्रस्ट, वडनगर
``कपास के उत्पादन में गुजरात अग्रणी है। गुजरात कपड़े की दृष्टि से भूतकाल में मांचेस्टर माना जाता था। उसके बाद कुछ मंदी आयी, लेकिन फिर से कपड़ा मार्केट गुजरात में खड़ा हुआ है। पावरलूम्स की संख्या भी बढ़ी है। गुजरात ने देश तथा विदेश के अनेक व्यापारियों के लिए फेबेक्सा-2 के मार्फत बड़ा अवसर प्रदान किया है, ऐसा कहा जा सकता है।
धीरेनभाई शाह, कस्तुरभाई मोतीलाल एंड सन्स
``फेबेक्सा-2 अत्यंत प्रोएक्टिव कदम है। वह गुजरात तथा कपड़ा उद्योग के लिए फलदायी रहेगा। इससे लोगों को हाल के प्रवाह की जानकारी होगी। गुजरात तथा विदेश के लिए यह घटना एक सीमाचिन्ह है।   
टेक्सटाइल में विस्तार की विपुल संभावनाएं : प्रधानमंत्री
मस्कती कपड़ा मार्केट महाजन के प्रमुख गौरांग भगत को भेजे गए संदेश में प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने कहा कि फेबेक्सा का दूसरा संस्करण टेक्सटाइल के निर्माताओं, व्यापारियों, निर्यातकों एवं अन्य स्टाकधारकों को बड़े पैमाने पर उनके प्रोडक्ट प्रदर्शित करने का शानदार अवसर प्रदान करेगा।
परिधान हमारे देश की सांस्कृतिक विविधता से जुड़े हैं : चाहे वह कांचीपुरम, बनारस या असम का सिल्क हो, कश्मीर का पश्मीना, बंगाल का मुस्लिन, लखनऊ का चिकन वर्क, उड़ीसा या तेलंगाना का हाथ से बुना इक्कत हो या गुजरात का पटोला हो, इन परिधानों ने सैकड़ों वर्ष़ों से इन स्थानों को पहचान दी है। टेक्सटाइल ऐसा क्षेत्र है, जो कृषि क्षेत्र और उद्योग के बीच ब्रिज की तरह कार्य करता है। यह क्षेत्र रोजगार के महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है। देश में टेक्सटाइल क्षेत्र के विस्तार की विपुल संभावना है। हमारी सरकार इस क्षेत्र के विकास पर जोर दे रही है। हमारे पास टेक्सटाइल्स एवं परिधान क्षेत्र में अति उदार नीतियां हैं। म फेबेक्सा के दूसरे संस्करण के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं देता हूं और इसके अत्यधिक सफल होने की उम्मीद करता हूं।

© 2020 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer