COVID-19 : 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था 1 प्र.श. कम होने के आसार - संयुक्त राष्ट्र

COVID-19 : 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था 1 प्र.श. कम होने के आसार - संयुक्त राष्ट्र
न्यू यॉर्क  । वैश्विक अर्थव्यवस्था 2020 में कोरोना वायरस महामारी के कारण 1 प्रतिशत तक कम हो सकती है। 2.5 प्रतिशत की वृद्धि के पिछले पूर्वानुमान से उलट, संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि यह वृद्धि आगे प्रभावित हो सकती है ।
संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग (डीईएसए) ने अपने विश्लेषण में कहा कि ॐक्तघI।़-19 महामारी वैश्विक आपूर्ति और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को बाधित कर रही है। पिछले महीने के दौरान लगभग 100 देशों के राष्ट्रीय सीमाओं को बंद करने के साथ, लोगों और पर्यटन प्रवाह की गति एक पड़ाव पर आ गई है। 
`इन देशों में लाखों श्रमिकों को अपनी नौकरी खोने की संभावना का सामना करना पड़ रहा है। सरकारें अपनी अर्थव्यवस्थाओं की मंदी को रोकने के लिए बड़े प्रोत्साहन पैकेजों पर विचार कर रही हैं, जो वैश्विक अर्थव्यवस्थाको संभावित रूप से एक गहरी मंदी में डुबो सकती हैं। उदाहरण के लिए, विश्वअर्थव्यवस्था 2020 में 0.9 प्रतिशत कम होसकतीहै, डीईएसए ने कहा, 2009 में वैश्विक वित्तीय संकट के दौरान विश्वअर्थव्यवस्था ने 1.7 प्रतिशत की गिरावट हुई थी। 
इसमें कहा गया है कि यदि सरकार आय सहायता प्रदान करने और उपभोक्ता खर्च को बढ़ाने में मदद करने में विफल रही तो संकुचन और भी अधिक हो सकता है। 
विश्लेषण में कहा गया हैकि ॐक्तघI।-19 के प्रकोप से पहले, विश्व उत्पादन में 2020 में 2.5 प्रतिशत की गति से विस्तार होने की उम्मीद थी, जैसा कि विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएं 2020 में बताई गई थी परअब ॐक्तघI। -19 के बाद इस में वैश्विक स्तर पर कमी के आसार हैं।

© 2020 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer