लाइफ़स्टाइल फैशन ब्रांड में बढ़ता दिवालियापन

लाइफ़स्टाइल फैशन ब्रांड में बढ़ता दिवालियापन
एपरल रिटेलर शोरूमों  में ट्रायल रूम कर रहे हैं बंद
देवचंद छेड़ा 
मुंबई, वैश्विक मंदी और विश्व भर में कोरोना के लाक  डाउन के कारण टेक्सटाइल - क्लोदिंग क्षेत्र के और लाइफ स्टाइल रिटेल चेन के काफी ब्रांड दिवालिया होने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.  
इसमें से जिन कंपनियों ने दिवाला के लिए आवेदन कर दिया है, उसमें ऑस्ट्रेलिया, जे कू, मूवी पास, पियर वन वेब, फ्लाई बी, गोल्डस जीवायएम, केबेन हमस, सीएमएक्स, ट्रू रिलिजीयन आदि का समावेश है.  
जो कंपनियां अब दिवाला के लिए आवेदन करने जा रही हैं, उसमें जेसी पेन्नी, हार्ट्स सियर्स, नई मैन मार्कस, के मार्ट, विक्टोरियास, सीक्रेट, जीएनसी, बाथ  एंड बॉडी वर्क्स, एट होम, पार्टली सिटी, गेम स्टॉप, जे जील, एन टेयलर, दी कंटेनर स्टोर, किक लेंडस, टेलर्ड आदि का समावेश है.  
कोरोना के कारण डेढ़ -दो महीने से चल रहे लाक  डाउन के चलते समर सीजन, रमजान, विवाह- शादी की सीजनल ग्राहकी व्यर्थ जाने और इसके लिए बने माल रिटर्न आने और पेमेंट में विवाद उत्पन्न होने की संभावना है. कामगारों की तंगी भी अब स्थाई हो जाने की धारणा है, इससे  गारमेंट की 31% इकाइयां अब चालू ही नहीं हो सकेंगी, ऐसा निष्कर्ष एक अध्ययन में जानने को मिला है.  
यहां फ्यूचर ग्रुप भी एकाद अवसर पर डिफॉल्ट 
हुआ है. कोरोना के कारण एपरल रिटेल शोरूम में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने और सुरक्षा के लिए ट्रायल रूम बंद किए जा रहे हैं. अरविंद के 1300 आउटलेट्स मैं फिटिंग रूम्स बंद किए जा रहे हैं. साथ ही  इन शोरूम में एक साथ मर्यादित ग्राहकों को ही प्रवेश दिया जाएगा. इससे एपरल की रिटेल ग्राहकी प्रभावित होगी, इससे एपरल की ऑनलाइन बिक्री बढ़ने की संभावना है.

© 2020 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer