मुंबई कपड़ा बाजार खुलेंगे शीघ्र

मुंबई कपड़ा बाजार खुलेंगे शीघ्र
देवचंद छेड़ा 
मुंबई । 18 मार्च से कोरोना के कारण बंद रहे मुंबई के 3 वार्ड के कपड़े के छोटे-बड़े 12 कपड़ा बाजार कुछ दिनों में खुल जाने की संभावना है। 
150 वर्ष पुराना और 4 सेक्टर में फैला हुआ मूलजी जेठा क्लॉथ मार्केट की मालिकी कंपनी- न्यू पीस गुड्स बाजार कं.लि. के चेयरमैन और टेक्सटाइल एसो. ऑफ एमजे मार्केट के अध्यक्ष मुकेश देसाई ने कहा कि बाजार खुलने में अभी एकाद सप्ताह निकल जाएगा। दूसरे मार्केट खोलने से पहले हमारे द्वारा तैयार किए गए डिक्लेरेशन फॉर्म व्यापारियों को भरकर साफ - सफाई, सोशल डिस्टेंसिंग और स्टाफ की सुरक्षा की गारंटी देनी होगी। मूलजी जेठा क्लॉथ मार्केट के 14 गेट में से सिर्फ एक गेट प्रवेश के लिए और दूसरा गेट बाहर जाने के लिए खुला रखा जाएगा। मार्केट ऑड इवन आधार पर नहीं, बल्कि तीन चरण में खोला जाएगा जिससे दुकानदार सप्ताह में अपनी दुकान 2 दिन खुली  रख सकेगा।  
ज्वाइंट एक्शन कमिटी आफ टेक्सटाइल ट्रेडर्स एसोसिएशनंस के कन्वीनर नीरज कोठारी और भारत मर्च़ेंट चेंबर के अध्यक्ष विजय लोहिया ने कहा कि कपड़ा बाजार सोमवार से अर्थात 1 जुलाई तक खुल जाने की संभावना है। एक्शन कमेटी के तीसरे कन्वीनर शिखर चंद जैन ने कहा कि ट्रेनें 12 अगस्त तक बंद रहने वाली होने से तब तक बाजार में स्टॉफ या ग्राहकी नहीं आ सकेगी।  
मंगलदास क्लॉथ मार्केट एसोसिएशन के प्रमुख सुरेंद्र बोरानी ने कहा कि सोमवार से या उसके बाद  बाजार खुल जाने की संभावना है। हम मार्केट के 17 गेट में से प्रारंभ में दो गेट ही खुली रखेंगे। स्वदेसी मार्केट टेक्सटाइल मरचेंट्स एसोसिएशन के मानद मंत्री सुधीर शाह ने कहा कि अभी तक बीएमसी की ओर से लिखित सूचना मिली नहीं है जिससे बाजार कब खुलेगा कहा नहीं जा सकता।  
न्यू हिंदमाता क्लॉथ मर्च़ेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष दिनेश त्रिवेदी ने कहा कि हमारा बाजार 8 जून से ऑड ईवन आधार पर खुल गया है, लेकिन ट्रेन  बंद होने से स्टॉप या ग्राहकों के  ना आने से दुकानदार दो पहर 2ब्00 से 4ब्00 बजे तक कंट्राल  कर दुकान बंद कर देते हैं।  
भिवंडी पद्मा नगर पावरलूम वीवर्स के अध्यक्ष और पीडिक्सिल के भूतपूर्व चेयरमैन पुरुषोत्तम वांगा ने कहा कि भिवंडी में लॉकडाउन चालू है। दूसरे कोरोना के केस  बढ़ते जाने से भिवंडी महानगरपालिका के आदेश के अनुसार भिवंडी ट्रांसपोर्ट  संगठन ने 27 जून शनिवार से 12 जुलाई रविवार तक बंद की घोषणा की है।  
इचलकरंजी में जो लूम चालू है, उसमें से 60% लूम एक पाली में और 20% लूम 2 पाली में चलते हैं। इससे मजदूरी की दर घटी है। एयरजेट लूम की प्रति पिक जॉब वर्क दर, जो 8.50 से 9.50 पैसा थी, वह घटकर 7.50 से 8 पैसा रही है। रेपियर लूम की दर 13 पैसा से घटकर 11से 12 पैसा रही है।  
सूरत में सप्ताह में 5 दिन ही  कपड़ा बाजार चालू रहेंगे। राज्य के बाहर से आने वाले व्यापारियों को सूरत में 14 दिन कोरोंटाइन में भेज दिए जाने से बाहर गांव के व्यापारी सूरत नहीं आते। 

© 2020 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer