मुंबई के `सी'' वार्ड में 5 कपड़ा बाजार सोमवार से खुलेंगे

मुंबई के `सी'' वार्ड में 5 कपड़ा बाजार सोमवार से खुलेंगे
सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक दुकानें खुली रहेंगी 
देवचंद खेड़ा 
मुंबई । स्थानीय `सी' वार्ड के कपड़े के थोक और अर्धथोक 8 बाजार हैं। बीएमसी की मंजूरी मिल जाने से इसमें से मूलजी जेठा मार्केट, मंगलदास मार्केट, स्वदेशी मार्केट, एलके मार्केट और पंकज मार्केट सोमवार से खुल जाएंगे जबकि कृष्णा मार्केट और कक्कड़ मार्केट के प्लान सबमिट होने में विलंब होने से, उन्हें बीएमसी ने मंजूरी नहीं दी है। आरजे मार्केट इस ग्रुप में शामिल नहीं है।  
यह कपड़ा बाजार कोरोना के लॉकडाउन के कारण 18 मार्च 2020 से बंद थे। इस तरह लगभग 4 महीने बाद कपड़ा बाजार खुलेंगे। 33% फार्मूले के आधार पर हर दुकानदार सप्ताह में 2 दिन ही अपनी दुकान खोल सकेगा।  दी न्यू पीस गुडस बाजार कंपनी लिमिटेड के चेयरमैन और टेक्सटाइल मर्च़ेंटस  एसोसिएशन आफ एमजे मार्केट के प्रमुख मुकेश देसाई ने बताया कि सीनियर सिटीजनों का घर से बाहर निकलना फिलहाल हितकर नहीं है। अन्य व्यापारियों को भी अर्ज़ेंट काम ना हो तो घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए, चाहे कपड़ा बाजार खुला ही हो। 
मूलजी जेठा क्लॉथ मार्केट के व्यापारियों और उपकिरायेदारों को डिक्लेरेशन फॉर्म भरकर दो फोटोग्राफ के साथ देना है। सरकार 4 से 7 दिन में उनको एंट्री पास देगी। स्टॉफ और गुमास्ताओं को भी दो फोटोग्राफ और आधार कार्ड की कॉपी के साथ सुपुर्द करनी है। स्टाफ या गुमास्ता  कंटेनमेंट जोन में नहीं रहते, ऐसा पत्र व्यापारियों को देना होगा। अधिक से अधिक सिर्फ 2 स्टाफ को ही मंजूरी दी जाएगी।  मंगलदास क्लॉथ मार्केट मर्च़ेंटस एसोसिएशन के प्रमुख सुरेंद्र वोरानी और मुंबई क्लॉथ मार्केट कंपनी लिमिटेड के चेयरमैन भरत त्रिवेदी ने कहा कि सोमवार से मार्केट खुलेगा, तब मार्केट के 14 गेट मे से सिर्फ दो गेट ही खुले रखे जाएंगे। यह मुख्यतब् रिटेल मार्केट होने से यहां एंट्री कार्ड का बंधन नहीं होगा। मुकेश देसाई ने आगे कहा कि अभी मार्केट कांप्लेक्स खोलने की मंजूरी नहीं है, लेकिन कपड़ा बाजारों को विशेष मंजूरी दी गई है। सीएमएआई के चीफ मेंटर राहुल मेहता ने कहा कि मुंबई की गारमेंट इकाइयां अभी बंद है। उन्हें खोलने की मंजूरी के लिए हमने आदित्य ठाकरे,  उद्योग मंत्री सुभाष देसाई और महाराष्ट्र के टेक्सटाइल मंत्री असलम शेख को पत्र लिखकर गारमेंट इकाइयां खोलने का अनुरोध किया गया है। 
सीएमएआई का 71वां नेशनल गारमेंट फेयर जो जुलाई के अंत में मुंबई -गोरेगांव के बॉम्बे एग्जिबिशन सेंटर में आयोजित होने वाला था, वह रद्द हो गया है। अब उसके स्थान पर ऑनलाइन डिजिटल फेयर 'री - ईवोल्ड ' 2 सितंबर से 12 सितंबर के दौरान आयोजित होगा. यह नवीन प्रयोग होगा।              

© 2020 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer