बांग्लादेश सीमा 14 दिन के लिए बंद, काटन निर्यात होगा प्रभावित

बांग्लादेश सीमा 14 दिन के लिए बंद, काटन निर्यात होगा प्रभावित
मुंबई। बांग्लादेश सरकार ने भारत-बांग्लादेश सीमा को 14 दिन के लिए बंद करने का फैसला किया है। भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर के चलने से बांग्लादेश सरकार ने यह निर्णय किया जो आज सोमवार से लागू होगा। बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने यह फैसला रविवार को किया एवं गृह मंत्रालय ने भारत आने जाने पर रोक लगा दी है। इस फैसले से सभी तरह के मूवमेंट बंद हो जाएंगे। केवल आपातकाल में बांग्लादेश उन व्यक्ति को ही अपने यहां प्रवेश करने देगा जो कोविड-19 का नेगेटिव प्रमाण पत्र लेकर आएंगे। 
बांग्लादेश-भारत सीमा बंद होने से भारत से बांग्लादेश को कॉटन एवं कॉटन यार्न का निर्यात बुरी तरह प्रभावित हो सकता है। देश से बांग्लादेश को हर साल तकरीबन 25 लाख गांठ (प्रति गांठ 170 किलोग्राम) का निर्यात होता है। निर्यातकों का कहना है कि बांग्लादेश-भारत सीमा बंद होने से कॉटन एवं कॉटन यार्न का निर्यात प्रभावित होगा। इसके अलावा जिन देशों में भारत से कॉटन जाती है, उनमें से कई देशों में कोविड की वजह से लॉकडाउन हो रहा है या कारोबारी गतिविधियां प्रभावित हो रही है जिससे निर्यात में अड़चन आएगी। कुछ देशों में कंटेनर्स को बंदरगाह पर 14 दिन के लिए रखा गया है ताकि इसके बाद इनको खाली किया जा सके, ऐसे में कंटेनर्स की तंगी खड़ी होगी एवं निर्यात प्रभावित होगा। 
कॉटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के मुताबिक देश से कॉटन का निर्यात 60 लाख गांठ रहने का अनुमान है। यह निर्यात बीते सीजन में 50 लाख गांठ था।

© 2021 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer