सूती धागा में गिरावट तथा रोटो और पीसी कमजोर

हमारे संवाददाता
हर तरफ भाव बढ़ने की चर्चा है, अब पेट्रोल 100 के पार होने के बाद, यही भाव सबने मान लिया है। पिता को मानते हैं- पिता की नहीं मानने वाली बात है। भाव बढ़ने के बाद खपत कम नहीं करते, इसका मतलब ये राजनीतिक चर्चा का विषय है। गाड़िया चार चक्का तथा दुपहिया वाहन बढ़ते जा रहे है। लोन भी आसानी से उपलब्ध है। कुल मिलाकर जैसा चलना है वही चलता रहता है। कोरोना काल में व्यापार, उद्योग, रिटेल काउन्टर, सोच-समझ, तीज-त्योहार पर्व भी बदलने लगे हैं। सबसे पहले रोटी, अब कपड़ा से पहले मोबाइल व स्वास्थ्य आ गया है। शिक्षा का तो कहना ही क्या?
पावरलूम सेक्टर में सूती धागे में दो सप्ताह से 12 रुपया किलो तक भाव घटे हैं। लेवाली कपड़ा में कमजोर है तो सूत बाजार भी हम साथ-साथ है वाली बात है। अब बहुत तेजी में बहुत कम व्यवसाय है। सामने कपास नया आएगा, कपड़ा काफी कमजोर है इसलिए ज्यादा तेजी नहीं लगती। मालेगांव में पावरलूम पर लगभग 90से 95 प्रतिशत उत्पादन आ रहा है। जिसको जितना लगता है, उतना लेकर काम चलाते हैं। रोटो में रुपया किलो कमजोर है। पीसी में कुछ सुधार होकर जहां थे वहीं पर वापस आ गए हैं।
सूती धागा : सूती धागा में कपास के बढ़ते निर्यात से भाव बढ़ने से घरेलू बाजार मे काफी लंबी तेजी का माहौल रहा। अब एक बार मंदी का माहौल बना हुआ है। दलाल राज शर्मा ने बताया कि बाजारों में बहुत ज्यादा घटबढ़ होती रही है। घटते भावों में ग्राहकी कमजोर हो जाती है। अब विवर एक सप्ताह का बाना भी दो बार में ले रहा है। मार्केट में बाने में फुटकर ग्राहकी बढ़ी है। अब श्राद्धपक्ष के बाद कपड़ा में भाव बढ़कर लेवाली रही तो ही सूत में लेवाली रहेगी। अब बाजार में बहुत तेजी की आशा नहीं लगती। दो रुपया किलो बढ़कर भाव और घट सकते हैं।
रोटो और पीसी : रोटो का यार्न अगस्त में 132 से घटकर 130 तथा अब 129 रुपया किलो हुआ है। पीसी का यार्न बीच में बढ़कर वापस वहीं पर आ गया। यानी सितंबर में लगभग समान भाव पर रहा। सूत बाजार बढ़ता है या घटता, उससे ज्यादा महत्वपूर्ण बात व्यापार रोज होना चाहिए। कपड़ा बाजार भी अपना प्रभाव खोता जा रहा है। आवक व लंबे सौदा नहीं होने से सूत में लेवाली भी वैसे ही रहती है। व्यापार का एक दायरा सीमित हो गया है।
भावताव : 28 वार्प 1220। 30 वार्प 1230 से 1270। 34 वेफ्ट 1210 से 1230। 40 वार्प 1360। 44 वार्प 2x2 का 1490। 60 वेफ्ट 1440 से 1490। सभी भाव 5 किलो जीएसटी सहित है।

© 2021 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer