टेकटेक्स्टिल इंडिया के साथ टेक्निकल टेक्सटाइल निवेश को बढ़ावा देने हेतु करार

तमिलनाडु सरकार द्वारा
हमारे प्रतिनिधि 
मुंबई। राज्य के माध्यम से स्वदेशी उत्पादन को मजबूत करने और निवेशकों को आकर्षित करने के लिए तमिलनाडु सरकार ने निवेश प्रोत्साहन और सुविधा के लिए नोडल एजेंसी द्वारा टेक्निकल टेक्सटाइल और गैर-बुनाई क्षेत्र के लिए अग्रणी अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला- टेकटेक्स्टिल इंडिया 2021 के लिए करार किया है। तमिलनाडु सरकार हाइब्रिड मेले के भौतिक और आभासी दोनों खंडों के माध्यम से टेक्निकल टेक्सटाइल नीतियों को बढ़ावा देगी। जिससे निवेशकों को एकीकृत सुविधाएं स्थापित करने में मदद मिलेगी। तमिलनाडु और देश भर के प्रमुख टेक्निकल टेक्सटाइल व्यवसायिकों ने इस तीन दिवसीय व्यवसायिक कार्यक्रम में भाग लेने की पुष्टि की हैं। 
कोरोना महामारी के बाद से टेक्निकल टेक्सटाइल क्षेत्र के लिए भारत में पहली बड़ी व्यवसायिक घटनाओं में से एक  टेकटेक्स्टिल इंडिया 2021 उद्योग को स्वास्थ्य सेवा, कृषि निर्माण, बुनियादी ढ़ांचा, खेल परिधान जैसे उद्योगों समेत भारत के विकास के लिए महत्वपूर्ण टेक्निकल टेक्सटाइल प्रौद्योगिकियों का एक मजबूत प्रदर्शन पेश करने के लिए फिर से एकजुट होगा। जिसका पहला हाइब्रिड एडिशन 25 से 27 नवंबर 2021 तक मुंबई के बॉम्बे एक्जीबिसन सेंटर में आयोजित होगा।  
2021 के इस एक्जीबिसन के लिए मेस्से फ्रैंकफर्ट इंडिया के साथ घनिष्ठ सहयोग की घोषणा करते हुए तमिलनाडु सरकार ने साझा किया कि वह राज्य में कंपनियों और निवेशकों को आकर्षित करने के लिए टेक्सटाइल नीतियों को बढ़ावा देगी और व्यापार मेले में निवेश की संभावनाओं को उजागर करेगी। तमिलनाडु की आईएएस एमडी और सीईओ, गाइडेंस पूजा कुलकर्णी ने कहा कि द्ब्रलसह्वह्शह्लरू में विशेष रूप से टेक्निकल टेक्सटाइल के विकास के लिए कई अंतर्निहित फायदे हैं, लेकिन सैनिटरी उत्पादों, कृत्रिम स्नायुबंधन, सीट बेल्ट वेबबिंग, एयरबैग्स के उत्पादन में उपयोग किए जाने वाले कच्चे माल भारी मात्रा में इम्पोर्ट किए जाते हैं। इस संदर्भ में  टेकटेक्स्टिल इंडिया फोरम वैश्विक टेक्निकल टेक्सटाइल कंपनियों के साथ साझेदारी करके आयात निर्भरता को कम करने और नवाचार में निवेश लाने में हमारी मदद कर सकता है। 
तमिलनाडु के टेक्निकल टेक्सटाइल व्यवसायी जैसे साइबर टेक्सटाइल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, जयश्री स्पून बॉन्ड, लेनजिंग एजी इंडिया, लिस्टर टेक्नोलॉजिस, लॉयल टेक्सटाइल मिल्स लिमिटेड, मिलटेक्स इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड, सुपरफिल प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, यूस्टर टेक्नोलॉजिस (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड ने भी इस कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति और भागीदारी की पुष्टि की है। टेक्निकल टेक्सटाइल में राज्य की विशेषज्ञता पर प्रकाश डालते हुए कुलकर्णी ने आगे कहा कि तमिलनाडु की ताकत कृषि-तकनीक, बिल्ड-टेक,  इंडू-टेक और मेडी-टेक में है। भारत में सबसे बड़े ऑटोमोबाइल और ऑटो-कंपोनेंट क्लस्टर के साथ तमिलनाडु का ऑटोमोबाइल इकोसिस्टम उच्च मूल्य वाली उच्च प्रौद्योगिकी मोबिलटेक निवेश को आकर्षित करने के लिए अच्छी तरह से तैयार है। इसी तरह  तमिलनाडु में भारत की 50 प्रतिशत कपड़ा मिले, कोयंबटूर और तिरुपुर में बुनाई और चिकित्सा उपकरणों के निर्माण के पूरक समूहों के साथ  यह क्षेत्र मेडिटेक निवेश के लिए अपार अवसर प्रदान करता है। भारत में मैन्युफैक्चरिंग विनिर्माताओं के लिए फायदे का सौदा हो सकता है, क्योंकि तमिलनाडु में निवेश बढ़ते बाजार तक भी पहुंच प्रदान करेगा। 
व्यापार मेले के इस भारतीय एक्जीबिसन के घटनाक्रम पर टिप्पणी करते हुए मेसे फ्रैंकफर्ट एशिया होल्डिंग्स लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक और बोर्ड के सदस्य राज मानेक ने कहा कि द्ब्रह्यस मार्गदर्शक तमिलनाडु के साथ हाथ मिलाते हुए खुश हैं और दृढ़ता से मानते हैं कि यह समर्थन भारत में विनिर्माण सहयोग और स्थानीयकरण के संदर्भ में टेक्निकल टेक्सटाइल क्षेत्र के विकास पर राज्य के भागीदार का महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है। 2021 के इस एक्जीबिसन के साथ हम भारतीय बाजार के लिए मजबूत गति प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं। 19 बिलियन अमरीकी डॉलर का आंका गया यह टेक्निकल टेक्सटाइल भारतीय बाजार में 12 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ रहा है, जो वैश्विक विकास दर की तुलना में तीन गुना तेज है और जो मजबूत निर्यात अवसरों का संकेत देता है। तमिलनाडु राज्य के प्रमुख व्यवसायियों के अलावा देशभर से टेक्निकल टेक्सटाइल कंपनियां जैसे पार्क नॉन वोवन प्राइवेट लिमिटेड, वीवेटेक इंजीनियर्स, ए.टी.ई. एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड, सरेक्स केमिकल्स, सनटेक जियोटेक्सटाइल प्राइवेट लिमिटेड, खोसला प्रोफाइल प्राइवेट लिमिटेड ने भी इस 2021 के एक्जीबिसन में अपनी भागीदारी की पुष्टि की है और प्रमुख अनुप्रयोग क्षेत्रों में अपने नवीनतम समाधानों का प्रदर्शन करते हुए दिखाई देंगे। तीन दिवसीय व्यावसायिक कार्यक्रम में टेक्निकल टेक्सटाइल रुझानों पर वैश्विक दृष्टिकोण प्रस्तुत करने के लिए डिजिटल संगोष्ठियों की एक श्रृंखला, स्थिरता और डिजिटलीकरण पर वर्तमान उद्योग बहस के साथ-साथ 
वैश्विक क्षेत्र में भारतीय टेक्निकल टेक्सटाइल व्यवसायिकों के लिए अवसर शामिल होंगे। 

© 2021 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer