हॉलमार्किंग सेंटर्स 28 सितंबर को करेंगे हड़ताल

अनिश्चितकालीन हड़ताल करने की चेतावनी
मुंबई। हॉलमार्किंग उद्योग ने ग्राहक मंत्रालय और बीआईएस द्वारा अमल में लाई गयी नीतियों के विरोध में 28 सितंबर को देशभर के हॉलमार्किंग सेंटर्स द्वारा एक दिन की प्रतीक हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया गया है।
बीआईएस द्वारा एक नई एसओपी जारी की गयी है जिसके लिए हिस्साधारकों के साथ विचार-विमर्श नहीं किया गया। यह नई एसओपी सेंटर्स को स्वीकार नहीं क्योंकि इसमें बतायी गयी आवश्यकताओं का संकलन करना सभी सेंटर के लिए मुश्किल है, परिणामस्वरूप अनेक हॉलमार्किंग सेंटर्स कायम के लिए बंद हो जाएंगे। कमेटी के सदस्यों ने ऐसी भी जानकारी दी की आईएस अथवा मंत्रालय कोई कदम नहीं उठाएगा तो हॉलमार्किंग सेंटर्स अनिश्चित समय के लिए हड़ताल पर चले जाएंगे।
हॉलमार्किंग एक्शन कमेटी के सदस्यों ने बताया कि नए दिशा निर्देश के अनुसार उत्पादक के स्तर पर हॉलमार्किंग करना जरूरी है। जिसके परिणामस्वरूप उत्पादन के हब के बाहर हो, ऐसे सेंटर के पास कोई काम नहीं रहेगा और वे बंद हो जाने के कगार पर आ जाएंगे। इतना ही नहीं जिसे अंतिम खरीददार (ग्राहक) के साथ सीधा संपर्क भी नहीं ऐसे उत्पादक और होलसेलर्स हॉलमार्किंग के लिए जवाबदार होंगे, ग्राहकों को भी गुणवत्ता संबंधी कोई समस्या होगी तो उनके पास अपनी शिकायत के समाधान के लिए कोई विकल्प नहीं रहेगा। ज्वेलर्स को भी अल्पावधि के लिए राहत का अनुभव होगा क्योंकि उन पर काम का बोझ घटेगा और वे जो वस्तु बेचते हैं उसकी गुणवत्ता के संबंध में शायद ही कोई जिम्मेदारी आएगी।

© 2021 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer