दीपावली की डिस्पैच शुरू

दुर्गापूजा की रिटेल ग्राहकी पर बाजार की नजर
हमारे प्रतिनिधि
मुंबई। पश्चिम बंगाल एवं उससे जुड़े राज्यों की होलसेल कपड़ा मंडियों में सीजन के माल की डिस्पैच समाप्त हो चुकी है। अब बाजार की नजर सीजन की रिटेल ग्राहकी पर टिकी हुई है और आगे दीपावली की बिक्री भी दुर्गापूजा की ग्राहकी पर ही निर्भर है।
वर्तमान में देश का माहौल काफी अच्छा दिखलाई पड़ रहा है। कपड़े की होलसेल एवं रिटेल मार्केट सीजन की तैयारी में पूरी तरह से लगी हुई है। आगामी सप्ताह में दुर्गापूजा की ग्राहकी का रिजल्ट आ जाएगा और तब तक दीपावली के सीजन की डिस्पैच भी काफी अच्छी मात्रा में हो जाएगी।
कपड़ा हो या गार्म़ेंट जो भी कोशिश कर रहा है, उसे काम मिल रहा है, सेल मिल रहा है, और ऐसे लोगों के लिए आनेवाला समय काफी अच्छा रहेगा, क्योंकि यह सभी लोग अपनी रोजमर्रा की गतिविधियों एवं व्यापारिक कामकाज से लगातार जुड़े हुए है। त्योहारिक सीजन के कपड़े का उत्पादन लूमों पर समाप्त हो चुका है अभी लूमों पर कामकाज थोड़ा कम ही दिख रहा है। क्योंकि एक तरफ धागों के भाव काफी बढ़ रहे हैं  और दूसरी तरफ कपड़ा उत्पादक दीपावली की डिस्पैच में व्यस्त हैं  जिसके चलते कपड़ा उत्पादन पर ध्यान कम है किन्तु यह सिर्फ 15 से 20 दिन का ही खेल है। दीपावली के एक सप्ताह पूर्व से ही लगन एवं समर सीजन की प्लानिंग प्रारंभ हो जाएगी। लूमों के लिए नए प्रोडक्शन प्रोग्राम प्लान कर लिए जाएंगे।
दीपावली पश्चात संभवत: कपड़े के दाम थोड़े बहुत बढ़ जाएंगे। क्योंकि यार्न के दामों में तो तेजी चल ही रही है। साथ ही प्रोसेसिंग युनिट्स भी अपने रेट बढ़ाने को मजबूर हो रहे हैं , क्योंकि उनकी मटेरियल कास्ट बढ़ रही है। इसलिए ऐसा लग रहा है कि लगन एवं समर सीजन में सभी कपड़ा उत्पादक बाजार में अपने नए रेट्स पेश करेंगे।
गार्म़ेंट फैब्रिक उत्पादकों द्वारा स्प्रिंग-समर 2022 की तैयारियां प्रारंभ की जा रही है, और अभी लूमों पर जितना प्रोडक्शन हो रहा है उनमें अधिकतर हिस्सा गार्म़ेंट फैब्रिक का ही है और सीजन अनुरूप 100% काटन, पीसी ब्लेंड, गिजा काटन और इंडिगो फैब्रिक्स बेस में काफी नए डेवलपमेंट्स किए जा रहे हैं । साथ ही मैरेज सीजन के मद्देनजर एथनिक फैब्रिक्स की भी अच्छी प्रोग्रामिंग देखी जा रही है।
स्कूल एवं कालेज के प्रारंभ होने से यूनिफार्म फैब्रिक उत्पादकों एवं ट्रेडर्स में अच्छा जोश बना हुआ है, बाजार में यूनिफार्म फैब्रिक के आडर्स एवं पूछ-परख देखी जा रही है और यूनिफार्म फैब्रिक के मुख्य सीजन अप्रैल से जुलाई हेतु तैयारियां भी प्रारंभ की जा रही है, यूनिफार्म फैब्रिक का स्टाक मेनटेन करना प्रारंभ हो रहा है डिजाइनों की कट-कुट के प्रोग्रामिंग प्रारंभ हो रहे हैं  प्लेन वेरायटी एवं रेग्युलर डिजाइनों को प्रोडक्शन में लिया जा रहा है, साथ ही सीजन की सेम्पलिंग भी तैयार की जा रही है।पीस पैक वेरायटी के उत्पादकों के पास काम अच्छा बना हुआ है। दुर्गापूजा की ग्राहकी में इनके पास काफी अच्छी डिस्पैच देखी गई और दीपावली की आर्डर भी अच्छी मात्रा में बने हुए हैं  साथ ही दीपावली बाद की लगन सीजन और वर्ष 2022 की लगन सीजन हेतु भी पीस पैक उत्पादकों द्वारा काफी तैयारिया की जा रही है। इनके द्वारा जोड़ी पैक में काफी मेहनत की जा रही है साथ ही एथानिक वेयर वेरायटी जैसे कुर्ता और जैकेट की रेंज भी पीस पैक में उपलब्ध करवाई जा रही है।
कपड़ा बाजार में त्योहारी सीजन की तैयारी तो खूब अच्छी तरह से की जा रही है। साथ ही दीपावली बाद के सीजन की तैयारी हेतु भी कपड़ा उत्पादक तैयार है, बस उम्मीद है कि रिटेल काउंटर्स पर ग्राहकी चल निकलने की।

© 2021 Saurashtra Trust

Developed & Maintain by Webpioneer